वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह की अफवाहें,उनको दूर करने की जिम्मेदारी हम सबकी- केजरीवाल

Within the next four weeks, Entire population of 45+ will be vaccinated with the first Dose: Kejriwal
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज लांसर रोड स्थित राजकीय सर्वोदय विद्यालय में ‘जहां वोट, वहीं वैक्सीनेशन’ अभियान के तहत वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा किया और 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को आगे बढ़कर वैक्सीन लगावाने के लिए प्रोत्साहित किया। सीएम ने कहा कि दिल्ली सरकार की इस मुहिम से लोग बहुत खुश हैं। हमने घर से सेंटर तक आने-जाने के लिए ई-रिक्शे का भी इंतजाम किया है। जिस तरह, मतदान से पहले बीएलओ घर-घर जाकर पर्ची देते हैं, उसी तरह वैक्सीन लगवाने के लिए स्लाट की पर्ची दे रहे हैं और लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं। सीएम ने कहा कि वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह की अफवाहें फैली हैं, उनको दूर करने की जिम्मेदारी हम सब की है। सीएम ने अपने देश के चुनाव के प्रशासनिक ढांचे की तारीफ करते हुए कहा कि अगर हम अपने चुनावी ढांचे का पूरे देश में इस्तेमाल करते हैं, तो दो से तीन महीने में सबको वैक्सीन लगा सकते हैं।

मुख्यमंत्री  श्री अरविंद केजरीवाल ने आज लांसर रोड स्थित राजकीय सर्वोदय विद्यालय में ‘जहां वोट, वहीं वैक्सीनेशन’ अभियान के तहत बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा किया और 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को आगे बढ़ कर वैक्सीन लगावाने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा ‘जहां वोट, वहां वैक्सीनेशन’ अभियान के तहत एक नए किस्म का प्रयोग किया जा रहा है। 

सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से देखा जा रहा था कि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए जो वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं, वहां पर अधिक संख्या में लोग नहीं आ रहे थे। इसलिए हमें लगा कि अब घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए निमंत्रित करना चाहिए और उन्हें जागरूक करना चाहिए। इसी के मद्देनजर यह नए किस्म का अभियान शुरू किया गया है कि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का ‘जहां वोट, वहीं वैक्सीनेशन’ किया जाएगा। 

सीएम ने राजकीय सर्वोदय विद्यालय में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर का उदाहरण देते हुए कहा कि इस स्कूल में मतदान के लिए पोलिंग स्टेशन बनाया जाता है। इस पोलिंग स्टेशन पर जो-जो लोग वोट डालने आते हैं, उनके घरों में जैसे चुनाव से पहले बूथ लेवल आफिसर (बीएलओ) मतदान के लिए पर्ची देकर आता है। जिसमें वोट डालने की तारीख समेत अन्य जानकारी होती है। उसी तरह, इस अभियान में बीएलओ घर-घर जाकर वैक्सीन लगवाने के लिए स्लाट्स की पर्ची देकर आ रहा है कि वैक्सीनेशन सेंटर पर उक्त समय पर वैक्सीन लगवाने के लिए आएं, ताकि सेंटर पर लोगों की भीड़ भी न लगे। 

सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि इस सेंटर पर वैक्सीन लगवाने के लिए आए कई लोगों से बातचीत भी की है। लोग दिल्ली सरकार की इस मुहिम से बहुत खुश हैं। 

सीएम ने कहा कि इस सप्ताह दिल्ली के 70 वार्डों में ‘जहां वोट, वहां वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया है। दिल्ली में 272 वार्ड हैं, जबकि दो विधानसभाएं ऐसी हैं, जहां पर वार्ड नहीं हैं, तो उनको भी वार्ड में बांटा जाए, तो मोटे तौर पर दिल्ली में कुल 280 वार्ड हो रहे हैं। इस तरह, चार हफ्ते के अंदर पूरी दिल्ली में 45 साल से उपर के उम्र के लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगा दी जाएगी। 

सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वैक्सीन को लेकर लोगों के अंदर बैठी आशंकाओं को दूर करने की जिम्मेदारी समाज की है, हम सब की और मीडिया की जिम्मेदारी है। हमारा प्रयास होना चाहिए कि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को जगरूक करें। मसलन, इस वैक्सीनेशन सेंटर पर जितने लोग आज वैक्सीन लगवा कर जा रहे हैं, वो अपने जान-पहचान के लोगों से कहेंगे कि हमने वैक्सीन लगवा ली और हमें इसका कोई बुरा असर नहीं हुआ। इस तरह, हम सब की जिम्मेदारी है कि लोगों को वैक्सीनेशन को लेकर जागरूक करें। वैक्सीन को लेकर जो तरह-तरह की अफवाहें फैली हुई हैं, उन अफवाहों को दूर करना पड़ेगा। केंद्र सरकार से हमारे पर 21 जून से वैक्सीन आने शुरू होंगी, तो हम इसी तरह सभी उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन लगाना शुरू करेंगे।

No comments:

Post a Comment