छत्रपति शिवाजी महाराज: Facts in Brief

Chhatrapati Shivaji Maharaj Facts in Brief
Chhatrapati Shivaji Maharaj: छत्रपति शिवाजी महाराज अपनी बहादुरी और रणनीति के लिए जाने जाते थे जिसके साथ उन्होंने मुगलों के खिलाफ कई युद्ध जीते।  उन्हें उनके प्रशासन, साहस और युद्ध कौशल के लिए पहचाना जाता है। इस वर्ष, हम छत्रपति शिवाजी महाराज की 392वीं जयंती मना रहे हैं। 

  1. शिवाजी ने स्वराज्य मूल्यों और मराठा विरासत को कायम रखते हुए अपने प्रशासनिक कौशल से इतिहास में अपना एक शाही नाम स्थापित करने का श्रेय दिया जाता है 
  2. छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी, 1630 को शिवनेरी किले में हुआ था। इस दिन को छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती के रूप में  पारंपरिक शैली के साथ मनाया जाता है।
  3. वास्तव में, उनका नाम एक क्षेत्रीय देवी शिवई के नाम पर रखा गया था। उनकी माँ ने देवी से एक पुत्र के लिए प्रार्थना की और उन्हें एक पुत्र की प्राप्ति हुई।
  4. शिवाजी महाराज अपनी मराठा सेना के माध्यम से गुरिल्ला युद्ध के लड़ने की तकनीक पेश करने वाले पहले व्यक्ति थे। नौसेना के गठन के लिए भी शिवाजी को श्रेय दिया जाता है. 
  5. शिवाजी महाराज ने अपने समय की भाषा, जो फारसी थी, को खत्म करने के लिए  कोशिश किया था. इसके अंतर्गत उन्होंने अदालत और प्रशासन में मराठी और संस्कृत जैसी क्षेत्रीय भाषाओं के इस्तेमाल को भी बढ़ावा दिया।

No comments:

Post a Comment