विश्व पर्यावरण दिवस 23: विभिन्न वर्ष और खास थीम, इतिहास, महत्व -Facts in Brief

World Environment Day Theme History facts in Brief

विश्व पर्यावरण दिवस 2023:
विश्व पर्यावरण दिवस प्रतिवर्ष 05 जून को पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस उत्सव को मनाने के पीछे मुख्य कारण है पर्यावरणीय समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना साथ ही और हम उनसे निपटने के लिए कैसे कदम उठा सकते हैं। निश्चित रूप से यह हमारा कर्तव्य है कि हम विश्व को पर्यावरण के अनुकूल बनाए रखें और हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए भी इसकी रक्षा करें। विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का प्रयास पृथ्वी की रक्षा और पुनर्स्थापन के लिए संलग्न होना भी है।

विश्व पर्यावरण दिवस 23 की थीम

जैसा कि आप जानते हैं, हर साल एजेंसियां विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के लिए एक नई थीम प्रदान करती हैं जो वर्ष की वर्तमान स्थिति में पर्यावरणीय समस्याओं के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान आकर्षित करने की अनुमति देती है।

इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की 50वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है और यह याद दिलाता है कि प्लास्टिक प्रदूषण पर लोगों की कार्रवाई मायने रखती है जो इस वर्ष का विषय है- #BeatPlasticPollution।

वर्ष- थीम- मेजबान- शहर

2023- प्लास्टिक प्रदूषण के समाधान- कोटे डी आइवर

2022- केवल एक पृथ्वी- स्वीडन

2021-पारिस्थितिकी तंत्र बहाली- पाकिस्तान

2020- टाइम फॉर नेचर- कोलम्बिया

 विश्व पर्यावरण दिवस: इतिहास

अगर इतिहास की बात करें तो विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत 1972 में हुई थी। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 5 जून 1972 को पहला पर्यावरण दिवस मनाया, तब से हर वर्ष इस दिन को मनाया जाने लगा।

विश्व पर्यावरण दिवस का अपना महत्व है जिसने विश्व के लोगों से वैश्विक ध्यान प्राप्त किया है। इसने हमारे समय की पर्यावरणीय चुनौतियों के संबंध में लोगों के बीच कई महत्वपूर्ण चिंताओं को उठाया है। यह संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर्यावरणीय पहुंच का सबसे बड़ा वैश्विक मंच बन गया है, जिसमें दुनिया भर के लाखों लोग ग्रह की रक्षा के लिए संलग्न हैं।

No comments:

Post a Comment