करवा चौथ 2021 टिप्स : उपवास के दौरान भी जाने कैसे बहाल रखें अपने चेहरे की चमक

Karva Chauth Health Tips for Women during Fastकरवा चौथ 2021: करवा चौथ इस साल 24 अक्टूबर 2021 को मनाया जा रहा है। हिन्दू पंचांग के अनुसार करवा चौथ  कार्तिक मास की चतुर्थी को मनाया जाता है।  इस दिन विवाहित महिलाएं अपने जीवन साथी अर्थात सुहाग के लम्बी उम्र और सभी प्रकार की सलामती के लिए व्रत रखती हैं। महिलायें इस दिन फ़ास्ट अर्थात उपवास करती है और आपको यह पता होना चाहिए कि करवा चौथ के अवसर पर आपके खूबसूरत चेहरे पर चमक और खुशी लाने के लिए जरुरी है कि उपवास से होने वाले परेशानियों जैसे  एसिडिटी, जी मिचलाना, लो ब्लड प्रेशर और लो एनर्जी आदि को कैसे दूर रखी जाए ।

करवा चौथ को मनाने के लिए, विवाहित महिलाएं पूरे दिन बिना पानी या भोजन के गुजारती हैं ... वे अपने साथी को जीवन में खुशहाली, सफलता और खुशी की कामना करने के लिए इस तरह के अनुष्ठान करती हैं। कहने की जरूरत नहीं है कि विवाहित महिलाएं शाम को चांद दिखने के बाद ही अपना व्रत खोलती हैं।

वास्तव में यह आपका आहार है जो आपके चेहरे की चमक और अन्य महत्वपूर्ण चीजों को नियंत्रित करता है, इसलिए यहां आपको चाहिए कि आहार विशेषज्ञ की सलाहों का अनुसरण करें. 


 डाइटिशियन एक्सपर्ट के मुताबिक इस दिन को और आरामदायक बनाने के लिए  कुछ टिप्स आप अपना सकती हैं जो आपको करवाचौथ पर स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

इसके लिए आप चाहें तो सूर्योदय से पहले सुबह- अपने दिन की शुरुआत अनार या केला जैसे सूखे मेवों जैसे बादाम, अखरोट, खजूर या अंजीर से करें। 

उपवास के दौरान अक्सर लोगों को एसिडिटी और गैस की समस्या हो जाती है इसके लिए यह सुनिश्चित करें कि आपका भोजन कम वसा वाला हो और पेट पर बहुत भारी न हो। एक हल्की शक्कर वाली मिठाई डालें क्योंकि इससे दिन में बाद में भूख नहीं लगेगी और बाकी दिन के लिए ऊर्जा मिलेगी।

सादे पानी के बजाय नारियल पानी या नींबू का रस मिलाने से आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स जुड़ जाएंगे।  इस दिन स्वास्थय के लिए जरुरी है कि  आप ज्यादा चाय या कॉफी के सेवन से बचें।

उपवास के बाद- कुछ प्रोटीन युक्त भोजन शामिल करना एक अच्छा विचार होगा।

व्रत के तुरंत बाद ज्यादा मीठा और तला हुआ खाना खाने से बचें। अपनी शाम का आनंद लेने के लिए कुछ जश्न के भोजन के साथ एक संतुलित भोजन लेना सबसे अच्छा तरीका है।

एक संपूर्ण भोजन में आदर्श रूप से सब्जियां, दही, चपाती के रूप में साबुत अनाज, दाल के साथ कुछ चावल और कुछ मीठे शामिल होंगे।

आशा है कि यह करवाचौथ को चेहरे पर चमक और खुशी लाने में आपकी मदद करेगा।


No comments:

Post a Comment