Happy Mother's Day 2020: जानें इतिहास, सम्बंधित प्रमुख तिथि/ दिन, महत्व और अन्य जानकारी

Mother Day 2020Happy Mother's Day 2020: इस वर्ष अर्थात 2020 में मदर डे 2020 को 10 मई 2020 को मनाया जा रहा है. अंतर्राष्ट्रीय मदर डे के अवसर पर हम जीवनदायनी माँ को सम्मान देने के लिए दिन समर्पित करते हैं. लोग माँ को सम्मान देने के लिए सोशल मीडिया पर अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करते हैं.
 आप भी चाहें तो मातृ दिवस के इस खास अवसर पर उस माँ को समर्पित करने और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए विभिन्न कविताओं, पैंटिंग्स,  शायरी और सुन्दर मैसेज को भेज कर माँ को याद कर सकते हैं जो संसार में सबसे अनुपम कृति है. जो हमारे जीवन में प्रथम पाठशाला के साथ ही हमारे लिए जीवनदायनी शक्ति होती हैं उनके याद में मदर डे सेलिब्रेशन का अनुपम दिन होता है. 

दरअसल, दुनिया भर के विभिन्न देशों में अलग-अलग तिथियों  पर हर तिथि हर साल मई में दूसरे रविवार को मनाई जाती है और यह हमारी मां के लिए सभी माताओं और मातृत्व का सम्मान करने का विशेष दिन है.
असफलता के भय को समाप्त करने के लिए करें खुद के अंदर साहस का संचार 
यहाँ अगले पाँच वर्षों के लिए मदर डे की तिथियों को कभी न चूकें,
2020 रविवार, 10 मई
2021 रविवार, 9 मई
2022 रविवार, 8 मई
2023 रविवार, 14 मई
हालाँकि मदर डे मनाने के लिए कोई विशिष्ट रीति-रिवाज और परंपरा नहीं है और लोग हमेशा पूछते हैं कि मातृ दिवस का आविष्कार किसने किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मदर्स डे सेलिब्रेशन की शुरुआत 1907 में हुई थी. 

यह कहा गया है कि फिलाडेल्फिया की अन्ना एम जार्विस एक समर्पित बेटी थीं, जिन्होंने मदर्स डे मनाने के बारे में सोचा था और इसे एक वार्षिक राष्ट्रव्यापी उत्सव के रूप में मनाने और  मई के दूसरे रविवार को मदर डे  के रूप में मनाने का विचार शुरू किया था.
लॉक डाउन, वर्क फ्रॉम होम और मेंटल प्रेसर: ऐसे पाएं नेगेटिव माइंडसेट से छुटकारा
कहने की जरूरत नहीं है, हमारे जीवन में माताओं का महान योगदान है. माँ के त्याग और बलिदानों को नहीं मापा जा सकता है क्योंकि यह दुनिया में हमारे जन्म और अस्तित्व के पीछे केवल माँ का बलिदान और पोषण ही होता है.

हर किसी के पास मदर डे मनाने का अपना तरीका होता है.... आमतौर पर कुछ लोग अपने प्यार और समर्पण को व्यक्त करने के लिए अपनी माताओं को कार्ड, उपहार या फूल देते हैं.
लॉकडाउन और ऑनलाइन पढ़ाई: बच्चों से अधिक है पेरेंट्स की भूमिका, अपनाएँ ये टिप्स
ऐसे लोग भी हैं जो माँ के साथ भोजन करना पसंद करते हैं ताकि वे उसके लिए विशेष दिन माँ के साथ जीवन के कुछ महत्वपूर्ण समय बिता सकें. 
एकमात्र तथ्य यह है कि माँ से अपने प्यार का इजहार करने का तरीका जो भी हो, इस दिन का आत्मा उद्देश्य माताओं को उनके द्वारा किए गए हर काम के लिए धन्यवाद देना है और उन्हें हमारे जीवन में बहुत खास महसूस कराना है.

No comments:

Post a Comment