World Statistics Day 29 जून: जानें क्यों मनाते है और क्या है इस वर्ष का थीम


प्रत्येक वर्ष 29 जून को "सांख्यिकी दिवस" ​​के रूप में मनाया जाता है। उल्लेखनीय है कि सांख्यिकी और आर्थिक नियोजन के क्षेत्र में प्रोफेसर प्रशांत चंद्र महलनोबिस के किए गए महत्वपूर्ण योगदानों के सम्मान में सांख्यिकी दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष मनाई जाने वाले कार्यक्रम का थीम है "सतत विकास के लिए डेटा."

भारत सरकार ने उनकी जयंती के अवसर पर प्रत्येक वर्ष 29 जून को "सांख्यिकी दिवस" ​​के रूप में नामित किया है जिसे राष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने वाले विशेष दिवसों की श्रेणी में रखा गया है। 

इस दिवस का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक योजना और नीति निर्धारण में सांख्यिकी की भूमिका और इसके महत्व के बारे में प्रोफेसर (दिवंगत) महलनोबिस से प्रेरणा लेने के लिए विशेष रूप से युवा पीढ़ी में जन जागरूकता पैदा करना है।

इस वर्ष सांख्यिकी दिवस, 2022 का मुख्य कार्यक्रम सशरीर मौजूदगी-सह-आभासी मोड के माध्यम से आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन (एमओएसपीआई) और योजना राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह हैं। 

सांख्यिकी दिवस हर साल समकालीन राष्ट्रीय महत्व के विषय के साथ मनाया जाता है। सांख्यिकी दिवस, 2022 का विषय 'सतत विकास के लिए डेटा' है।


No comments:

Post a Comment