शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल दिल्ली: जाने क्या है खासियत

Bhagat Singh Armed Forces Preparatory School

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली के झरोदा कलां में शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल जो दिल्ली का पहला सैनिक स्कूल है, का उद्घाटन किया।  यहां बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ एनडीए आदि की चार साल तैयारी भी कराई जाएगी। बच्चों की शिक्षा पूरी तरह फ्री है, ताकि यहां गरीब और अमीर के बीच कोई भेद न हो सके। यहां 80-90 फीसद बच्चे सरकारी स्कूलों से आए हैं। 

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यहां पर सारे ऑफिसर के गुण सिखाए जाएंगे, जो आर्मी में होती है। साइकोमेट्रिक टेस्ट, ग्रुप टास्क, मॉक इंटरव्यू करावाए जाएंगे और व्यक्तित्व विकास किया जाएगा। साथ ही वर्कशॉप कराई जाएंगी, जो बड़े-बड़े स्कूलों में नहीं होता है। 

एनडीए, नेवल अकेडमी, यूनिफार्म सर्विसेज के जितने इंट्रेंस एग्जाम है, उन सबके लिए बच्चों को तैयार किया जाएगा। मैंने क्लास रूम में टीचर से पूछा कि क्या पढ़ा रहे हैं? टीचर ने बताया कि टिग्नोमेट्री पढ़ा रहे हैं। टिग्नोमेट्री पर अधिक ध्यान दे रहे हैं, क्योंकि एनडीए की परीक्षा में 10 प्रश्न टिग्नोमेट्री के आते हैं। मुझे जानकर बहुत अच्छा लगा कि पेपर के हिसाब से पढ़ा रहे हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चे क्वालीफाई करें और एनडीए के अंदर जाएं। यहां पर फौज के रिटायर्ड अफिसर्स, विशेषज्ञ को बुलाएंगे और उनसे कोचिंग करवाएंगे। 

सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ अब ग़रीब से ग़रीब परिवार के बच्चे भी सेना में ऑफ़िसर बनकर देश की सेवा कर सकेंगे। आज से दिल्ली सरकार का आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल शुरू हो रहा है। इस स्कूल में बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ एनडीए आदि की चार साल तैयारी भी कराई जाएगी।’

आधुनिक सुविधाओं से लैस 14 एकड़ में फैला है यह स्कूल

  1. यह स्कूल 14 एकड़ में फैला है। 
  2. सभी सुविधाओं से लैस मॉडर्न स्कूल बनाया जा रहा है।
  3.  यह स्कूल दिल्ली सरकार के स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस का हिस्सा और दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से मान्यता प्राप्त है।
  4. यह स्कूल पूरी तरह से निःशुल्क होगा। 
  5. स्कूल में छात्रों के लिए आवासीय सुविधा भी मिलेगी। स्कूल में जितने भी बच्चे दाखिला लेंगे, वे वहीं पर हॉस्टल में रहेंगे। 
  6. लड़कों और लड़कियों का अलग-अलग हॉस्टल होगा।
  7. 9वीं व 11वीं में एडमिशन के लिए 18541 छात्रों ने किया था आवेदन

आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल में 9वीं और 11वीं कक्षा में एडमिशन लेने के लिए करीब 18541 बच्चों ने आवेदन किया था। इन 18541 छात्रों में 9वीें के लिए 7265 और 11वीं के लिए 11275 छात्रों ने आवेदन किया था। इन में से 9वीें कक्षा में एडमिशन लेने के लिए आवेदन करने वोल 400 छात्रों को और 11वीं में एडमिशन लेने के लिए आवेदन करने वाले 405 छात्रों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था। 9वीं और 11वीं के लिए 100-100 छात्रों को मेडिकल के लिए बुलाया गया। वर्तमान में 9वीं में 89 और 11वीं 91 छात्रों का एडमिशन लिया गया है।

No comments:

Post a Comment