दिल्ली: बिजली सब्सिडी पाने के लिए करना होगा मिस्ड कॉल नंबर, पढ़ें विस्तार से

phone number to opt-in for power subsidy in Delhi

दिल्ली के बिजली उपभोक्ता आसानी से बिजली सब्सिडी का विकल्प चुन सके इसके लिए दिल्ली सरकार जल्द ही एक फोन नंबर जारी करने वाली है। केजरीवाल सरकार की बिजली सब्सिडी चुनने के लिए दिल्लीवासी जल्द ही मिस्ड कॉल करके रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।  इस बाबत उपमुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिया, जिनके पास बिजली विभाग है, ने शनिवार को बिजली विभाग, डिस्कॉम और अन्य संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की। 

इस पहल के बारे में जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमने बिजली सब्सिडी का विकल्प चुनने की प्रक्रिया को आसान बनाने का फैसला किया है। हम जल्द ही एक फोन नंबर जारी करेंगे जहां उपभोक्ता बिजली सब्सिडी का अपना विकल्प चुनने के लिए मिस्ड कॉल या व्हाट्सएप कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

उन्होंने बताया कि दिल्लीवासियों का पास बिल के साथ अटैच एक फॉर्म भरने के अलावा, बिल पर क्यूआर कोड को स्कैन करके  या DISCOM केंद्र पर सब्सिडी के लिए अपना विकल्प चुनने की भी सुविधा होगी। उल्लेखनीय है कि दिल्ली इस समय बिजली सब्सिडी का लाभ 47,11,176 परिवार उठा रहे हैं। सभी उपभोक्ताओं को सब्सिडी से बाहर निकलने या 1 अक्टूबर से मुफ्त बिजली प्राप्त करने का विकल्प दिया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि अब बिजली-सब्सिडी को ऑप्ट-इन के आधार पर रेगुलेटेड किया जाएगा। हमने अब बिजली सब्सिडी के लिए ऑप्ट-इन करने की प्रक्रिया को सरल बनाने का निर्णय लिया है। दिल्ली सरकार जल्द ही एक फोन नंबर जारी करेगी जहां उपभोक्ता बिजली सब्सिडी के लिए अपनी पसंद को रजिस्टर्ड करने के लिए मिस्ड कॉल या व्हाट्सएप कर सकते हैं। 

साथ ही दिल्लीवासियों का पास बिल के साथ अटैच एक फॉर्म भरने के अलावा, बिल पर क्यूआर कोड को स्कैन करके  या DISCOM केंद्र पर सब्सिडी के लिए अपना विकल्प चुनने की भी सुविधा होगी। उन्होने कहा कि दिल्ली सरकार जनता की गवर्नेंस तक पहुंच को आसान बनाने और अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।”

No comments:

Post a Comment