भारत गौरव पर्यटक ट्रेन श्री जगन्नाथ यात्रा के साथ घूमें कोणार्क, भुवनेश्वर, काशी, बैद्यनाथ और गया: जाने किराया और अन्य जानकारी

Bharat Gaurav Train Jagannath Yatra Know Fair and Others

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन "श्री जगन्नाथ यात्रा" के माध्यम से आप 8 दिनों के अंदर भारत के चार धामों में से एक यानी पुरी के जगन्नाथ मंदिर के दर्शन साथ ही आप  वाराणसी, बैद्यनाथ धाम, कोणार्क और गया यात्रा का आनंद उठा सकते हैं।

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन "श्री जगन्नाथ यात्रा" को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से इसके शुभ दौरे पर रेल और संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव और पर्यटन, संस्‍कृति एवं  पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी किशन रेड्डी के साथ शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया । 


8 दिवसीय भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा का पहला पड़ाव प्राचीन पवित्र शहर वाराणसी में है, जहां पर्यटक गंगा घाट के साथ काशी विश्वनाथ मंदिर और गलियारे का भ्रमण करेंगे। 

वाराणसी के बाद ट्रेन झारखंड के जसीडीह रेलवे स्टेशन पहुंचेगी और पर्यटक बैद्यनाथ धाम ज्योतिर्लिंग मंदिर के दर्शन करेंगे। आगे ट्रेन जसीडीह से पुरी के लिए रवाना होगी जहां होटलों में उनके लिए दो रात ठहरने की व्यवस्था की गई है। 

इस दौरान पुरी में पर्यटक जगन्नाथ मंदिर, गोल्डन पुरी समुद्र तट, कोणार्क में सूर्य मंदिर और भुवनेश्वर के मंदिरों की यात्रा करेंगे। पुरी के बाद गया आखिरी गंतव्य होगा जहां विष्णुपद मंदिर के दर्शन यात्रा में शामिल होंगे। ट्रेन 1 फरवरी 2023 को वापस दिल्ली लौटेगी।

अत्याधुनिक एसी डिब्बों वाली इस टूरिस्ट ट्रेन में यात्रा के दौरान गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ स्टेशनों पर ट्रेन में चढ़ने/उतरने का विकल्प है।

भली भांति सुसज्जित आधुनिक पेंट्री कार से मेहमानों को ताजा पका हुआ शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन के साथ-साथ सार्वजनिक घोषणाओं के लिए इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है। प्रत्येक कोच में स्वच्छ शौचालय से लेकर उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के लिए सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड भी प्रदान किए गए हैं।

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की शुरुआत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल "देखो अपना देश" के अनुरूप है। 17,655 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होने किराए के साथ पर्यटक ट्रेन एक ऑल इनक्लूसिव टूर पैकेज है जिसमें  थर्ड एसी में ट्रेन यात्रा, होटलों में रात का ठहराव, सभी भोजन (केवल शाकाहारी), बसों से आना जाना और दर्शनीय स्थलों का भ्रमण, यात्रा बीमा और गाइड की सेवाएं शामिल हैं। स्वास्थ्य से जुड़े सभी एहतियाती उपायों का ध्यान रखा जा रहा है।

No comments:

Post a Comment