Garden Tourism Festival: देखें देश-विदेश के पौधों और फूलों की लगभग 300 किस्मों को प्रजातियों की प्रदर्शनी

Garden Tourism Festival Delhi For Ecology
केजरीवाल सरकार द्वारा वसंत उत्सव का स्वागत करते हुए गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेज़ में 35वें गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसका उद्घाटन किया।  केजरीवाल सरकार के पर्यटन विभाग की ओर से इस साल गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेज को जी 20 के लिए 'गार्डन ऑफ़ यूनिटी' के रूप में सजाया गया है|  

बता दें कि इस साल लोगों को आकर्षित करने के लिए व उद्यान के प्रति लोगों की उत्सुकता जगाने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार की पेड़-पौधों और फूलोँ से सजी हुई  पशु पक्षियों की आकृतिया प्रदर्शित होंगी |  20 एकड़ के हरे भरे क्षेत्र में फैला यह गार्डन यहाँ मौजूद पेड़-पौधों व फूलों की सैकड़ों प्रजातियों के साथ बड़ी संख्या में लोगों के लिए  आकर्षण का केंद्र बनेगा।

इस फेस्टिवल में कनाडा से मेपल लीफ, फ्रांस से आइरिस, जर्मनी से कॉर्नफ्लावर, तुर्की से ट्यूलिप, रूस से कैमोमाइल, इटली से लिली सहित कई अन्य देशों के फूल आकर्षण का केंद्र हैं। महोत्सव के दौरान लोग सुबह 11:00 से रात 9 बजे तक इसका आनंद उठा सकेंगे।यहां पहुंचने के लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन साकेत है। जहां से लोगों को गार्डन तक के लिए फ्री शटल सर्विस उपलब्ध है।

इस गार्डन फेस्टिवल में विदेशों से लगभग 300 किस्मों के पौधे और फूलों की प्रदर्शनी की गई है। साथ ही प्रदर्शनी में टेरारियम, जानवरों के आकार में फूल, गमले में लगे पौधे, पत्ते, औषधीय और हर्बल पौधे, हैंगिंग बास्केट, कटे हुए फूल और नर्सरी स्टॉल भी आर्कषण का केंद्र होंगी।

उत्सव की विशेषताएँ

  1. - पौधों की 300 प्रजातियों का प्रदर्शन |
  2. -टेरारियम , बोन्साई , बोगेनविलिया, पौधे से अलग किए हुए पुष्प , नर्सरी स्टाल आदि का प्रदर्शन |
  3. -बाग़वानी प्रतियोगिता
  4. - सांकृतिक कार्यक्रम जहां विभिन्न संगीतकार , संगीत बैंड और अन्य कलाकार प्रदर्शन करेंगे |
  5. -दिल्ली सरकार के विभिन्न विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी


No comments:

Post a Comment