स्वतंत्रता दिवस 2023: जानें खास बातें

15 August Independence Day Essay Discussion

15 अगस्त 1947 सिर्फ हमारे लिए स्वतत्रता दिवस नहीं है बल्कि यह हमारे हतिहास में इसकी खातिर दिए गए वीरों की कुर्बानी की गाथा भी है.जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत का स्वतंत्रता दिवस हर साल 15 अगस्त को मनाया जाता है जो कि  यह भारत के लिए एक राष्ट्रीय पर्व भी है.इस दिन का ऐतिहासिक महत्व है और इस दिन को मनाने के अलग-अलग तरीके हैं जिसमें शामिल है  झंडा फहराना, परेड देखना, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेना और मिठाई बांटना.आदि. 

स्वतंत्रता की प्राप्ति के बाद जवाहर लाल नेहरु भारत के प्रथम प्रधानमंत्री बने जिन्होंने दिल्ली के लाल किले पर भारतीय झंडा फहराने के बाद भारतीयों को संम्बोधित किया। इसी प्रथा को आने वाले दूसरे प्रधानमंत्रीयों ने भी आगे बढ़ाया जहां झंडारोहण, परेड, तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि हर साल इसी दिन आयोजित होते हैं। कई लोग इस पर्व को अपने वस्त्रों पर, घर तथा वाहनों पर झंडा लगा कर मनाते हैं।

स्वतंत्रता दिवस के दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हैं. वे अपने भाषण में देश के लोगों को स्वतंत्रता के महत्व के बारे में बताते हैं और उन्हें देश के विकास और समृद्धि के लिए काम करने के लिए प्रेरित करते हैं.

स्वतंत्रता दिवस भारत के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है. यह दिन भारत के लोगों को अपने देश के इतिहास और संस्कृति के बारे में याद दिलाता है और उन्हें देश के लिए गर्व और प्रेम की भावना पैदा करता है.

यहां भारत के स्वतंत्रता दिवस के बारे में कुछ खास बातें दी गई हैं:

  • भारत को 15 अगस्त, 1947 को ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी.
  • भारत का स्वतंत्रता दिवस भारत के लिए एक राष्ट्रीय पर्व है.
  • स्वतंत्रता दिवस के दिन भारत के सभी नागरिकों को गर्व और उत्साह का अनुभव होता है.
  • स्वतंत्रता दिवस के दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हैं.
  • स्वतंत्रता दिवस के दिन भारत में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.
  • स्वतंत्रता दिवस के दिन भारत के लोग मिठाई बांटते हैं और एक-दूसरे को बधाई देते हैं.

स्वतंत्रता दिवस भारत के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है. यह दिन भारत के लोगों को अपने देश के इतिहास और संस्कृति के बारे में याद दिलाता है और उन्हें देश के लिए गर्व और प्रेम की भावना पैदा करता है.

No comments:

Post a Comment