नजरिया जीने का: पति पत्नी के रिश्ते होते हैं नाजुक, विश्वाश और चरित्र का होना है जरूरी

najariya jine ka Karwa Chauth Important Quotes For Share Feelings

कहते हैं ना कि "विश्वाश प्रेम की पहली सीढ़ी होती है"इसलिए यह जरूरी है की किसी भी संबंध को चलाने और गहराई देने के लिए विश्वाश अत्यंत जरूरी शर्त होती है। और अगर यह रिश्ता पति पत्नी के बीच का हो, फिर तो विश्वाश और भी अधिक गहराई का होना चाहिए जो किसी भी शक और संदेह की गुंजाइश को दोनों के बीच में आने नही दे। 

स्वामी विवेकानंद की एक कथन का उल्लेख करना बहुत प्रासंगिक होगी जहां वह कहते हैं कि,"अपने चरित्र को इतना मजबूत बनाकर रखी कि कोई तुम पर आरोप लगाने नहीं पाए और अगर किसी ने आरोप लगाया भी तो तुम्हारे अपने उस आरोप को मानने से इंकार कर दे। और अगर तुम्हारे अपने उस आरोप के बारे में तुमसे पूछताछ कर बैठे तो समझो तुम्हारा चरित्र बचाने लायक नही है।" 
यह ठीक हैं की स्वामी जी ने उक्त कथन सिर्फ चरित्र की महत्ता के लिए लिखा था, लेकिन अब आप समझ सकते हैं कि चरित्र की मजबूती का होना खासकर पति पत्नी के रिश्तों के बीच, कितना जरूरी है।

ये कोट्स पति-पत्नी के बीच के प्यार और विश्वास को बयां करते हैं। ये कोट्स करवाचौथ के इस खास अवसर पर पति-पत्नी को एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार और सम्मान को व्यक्त करने में मदद कर सकते हैं

 पति के लिए

  • "तुम्हारे लिए तो मैं अपना सब कुछ न्योछावर कर दूंगी, तुम्हारी लंबी आयु के लिए मैं निर्जला व्रत रखूंगी, तुम्हारे लिए तो मैं चांद तक पहुंच जाऊंगी, क्योंकि तुम मेरे जीवन का सबसे अनमोल रत्न हो।"
  • "तुम मेरे पति हो, मेरे राजा हो, मेरे सबसे अच्छे दोस्त हो, मेरे जीवन का प्यार हो। तुम्हारे बिना मैं कुछ भी नहीं हूं। करवाचौथ पर मैं तुम्हारे लिए अपना व्रत रखती हूं, क्योंकि मैं चाहती हूं कि तुम हमेशा मेरे साथ रहो और मुझे हमेशा प्यार करते रहो।"
  • "तुम्हारे लिए मेरा प्यार इतना गहरा है कि मैं उसे शब्दों में बयां नहीं कर सकती। तुम मेरे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हो। करवाचौथ पर मैं तुम्हारे लिए व्रत रखती हूं, क्योंकि मैं चाहती हूं कि तुम हमेशा स्वस्थ और खुश रहो।"

पत्नी के लिए

  • "तुम मेरे जीवन का सबसे बड़ा आशीर्वाद हो। तुमने मुझे प्यार, सम्मान और देखभाल से घेर रखा है। करवाचौथ पर मैं तुम्हारे लिए व्रत रखती हूं, क्योंकि मैं चाहती हूं कि तुम हमेशा मेरे साथ रहो और मुझे हमेशा प्यार करते रहो।"
  • "तुम्हारे बिना मैं कुछ भी नहीं हूं। तुम मेरे पति हो, मेरे राजा हो, मेरे सबसे अच्छे दोस्त हो, मेरे जीवन का प्यार हो। करवाचौथ पर मैं तुम्हारे लिए व्रत रखती हूं, क्योंकि मैं चाहती हूं कि तुम हमेशा स्वस्थ और खुश रहो।"
  • "तुम्हारे लिए मेरा प्यार इतना गहरा है कि मैं उसे शब्दों में बयां नहीं कर सकती। तुम मेरे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हो। करवाचौथ पर मैं तुम्हारे लिए व्रत रखती हूं, क्योंकि मैं चाहती हूं कि तुम हमेशा मेरे साथ रहो और मुझे हमेशा प्यार करते रहो।"

पति-पत्नी के लिए

  • "करवा चौथ एक ऐसा त्योहार है जो पति-पत्नी के प्यार और विश्वास को दर्शाता है। इस दिन, पत्नी अपने पति की लंबी आयु और सुखमय जीवन के लिए व्रत रखती है। यह व्रत पति-पत्नी के बीच के बंधन को और मजबूत बनाता है।"
  • "करवा चौथ एक ऐसा दिन है जब पति-पत्नी एक-दूसरे के लिए अपना प्यार और सम्मान व्यक्त करते हैं। इस दिन, पत्नी अपने पति को चांद दिखाकर अपना व्रत पूरा करती है। यह पति-पत्नी के बीच के प्यार और विश्वास का प्रतीक है।"
  • "करवा चौथ एक ऐसा त्योहार है जो पति-पत्नी के बीच के प्यार और विश्वास को मजबूत बनाता है। इस दिन, पति-पत्नी एक-दूसरे को अपना प्यार और सम्मान व्यक्त करते हैं। यह त्योहार पति-पत्नी के बीच के बंधन को और मजबूत बनाता है।"

No comments:

Post a Comment