दीपावली 2023 : जानें माँ लक्ष्मी के साथ क्यों करते हैं भगवन गणेश का पूजन

diwali why we worship Lakshmi with Ganesh

दीपावली के अवसर पर हम  धन, समृद्धि और वैभव की देवी मां लक्ष्मी की पूजन करते हैं. अगर पौराणिक कथाओं और हिन्दू पंचांग के मानें तो  लक्ष्मी को धन, समृद्धि और वैभव की देवी माना जाता है, जबकि भगवान गणेश को बुद्धि, ज्ञान और शुभता के देवता माना जाता है। माँ लक्ष्मी और भगवान गणेश का पूजन हिन्दू धर्म में अद्वितीय देवी-देवता के साथ सम्बंधित है और इसमें विशेष आध्यात्मिक और पौराणिक महत्व है। इन दोनों देवताओं की पूजा एक साथ करने के कई कारण हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख कारण निम्नलिखित हैं:

धन और बुद्धि का समन्वय

 माँ लक्ष्मी को धन, धान्य, और समृद्धि की देवी माना जाता है। उनकी पूजा से व्यापारिक सफलता और धन संबंधित समस्याएं दूर होती हैं। भगवान गणेश को विघ्नहर्ता (विघ्नों को दूर करने वाला) माना जाता है, और उनकी कृपा से कोई भी कार्य सुरक्षित रूप से संपन्न होता है। माँ लक्ष्मी के बिना धन का कोई उपयोग नहीं है। यदि धन में बुद्धि का अभाव हो, तो वह विपत्ति का कारण बन सकता है। इसलिए, धन और बुद्धि के समन्वय के लिए माँ लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा एक साथ की जाती है। 

दैवीय शक्तियों का संयोजन

साधना में सुरक्षा: भगवान गणेश की पूजा करने से साधना में सुरक्षा और सफलता होती है। गणेश विघ्नों के देवता हैं, इसलिए उनकी कृपा से कोई भी कार्य बिना किसी रुकावट के संपन्न होता है। इसके अतिरिक्त माँ लक्ष्मी और भगवान गणेश दोनों ही दैवीय शक्तियों के प्रतीक हैं। माँ लक्ष्मी की कृपा से धन-धान्य की प्राप्ति होती है, जबकि भगवान गणेश की कृपा से सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होती है। इसलिए, इन दोनों देवताओं की पूजा एक साथ करने से जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है।

पौराणिक कथाओं का आधार

माँ लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा एक साथ करने की परंपरा पौराणिक कथाओं पर आधारित है। एक पौराणिक कथा के अनुसार, माता लक्ष्मी को कोई संतान नहीं थी। एक दिन उन्होंने माता पार्वती से अपने मन की व्यथा बताई। माता पार्वती ने उन्हें अपने पुत्र गणेश को अपना दत्तक पुत्र बना लेने का सुझाव दिया। माता लक्ष्मी ने गणेश जी को दत्तक पुत्र के रूप में स्वीकार कर लिया। उस पौराणिक कथा के अनुसार, लक्ष्मी और गणेश का एक विवाह के चरण में हुआ था। इस कथा के आधार पर लोग मानते हैं कि इन दोनों देवताओं का साथी पूजन करना उनकी कृपा को बढ़ाता है। इस प्रकार, माँ लक्ष्मी और भगवान गणेश एक परिवार बन गए। इसलिए, इन दोनों देवताओं की पूजा एक साथ की जाती है।

सामाजिक कारण और दैहिक, मानसिक और आध्यात्मिक समृद्धि: 

गणेश और लक्ष्मी का संयोजन दैहिक, मानसिक, और आध्यात्मिक समृद्धि के साथ जुड़ा होता है। इस पूजा से भक्तों को नैतिकता, ध्यान, और आत्मिक उन्नति की प्राप्ति होती है। भारतीय समाज में माँ लक्ष्मी और भगवान गणेश को विशेष महत्व दिया जाता है। इन दोनों देवताओं की पूजा से जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है। इसलिए, लोग इन दोनों देवताओं की पूजा एक साथ करते हैं।

इन कारणों से ही माँ लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की पूजा की जाती है।

No comments:

Post a Comment