जिन लोगों की कोरोना से मौत हुई, उनके परिवार को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे: अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना महामारी के दौरान जान-माल का नुकसान उठा रहे दिल्ली के निवासियों को राहत देने के लिए आज चार एतिहासिक योजनाओं का एलान किया। सीएम ने घोषणा की कि जिन लोगों की कोरोना से मौत हुई है, उनके परिवार को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे। वहीं, जिन परिवारों में कमाने वाले व्यक्ति की मौत हुई है, उनको मुआवजा के साथ 2500 रुपए महीना पेशन भी मिलेगी। कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्चों को 25 साल की उम्र तक 2500 रुपए महीना पेंशन दी जाएगी और पढ़ाई भी मुफ्त होगी। सीएम ने कहा कि कोरोना और लॉकडाउन के चलते गरीबों को चारों तरफ से मार झेलनी पड़ रही है। 

सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 72 लाख लोग ऐसे हैं, जिनके पास राशन कार्ड है। जिनके पास राशन कार्ड है, उनको सरकार हर महीने 5 किलो राशन देती है।  इसमें 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल होता है। सरकार हर महीने यह जो 5 किलो राशन देती है, तो उनसे थोड़े बहुत पैसे लिए जाते हैं। लेकिन इस महीने यह राशन उनको फ्री दिया जा रहा है। किसी से पैसे नहीं लिए जाएंगे। इसके अलावा, 5 किलो और राशन केंद्र सरकार से प्रधानमंत्री की योजना के तहत दिया जा रहा है। यह राशन भी मुफ्त दिया जाएगा।

अरविंद केजरीवाल ने दूसरी घोषणा करते हुए कहा कि दिल्ली में ऐसे कई लोग हैं, जिन लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो गई है। उन सभी लोगों से हमारी सहानुभूति है। हम समझ सकते हैं कि जब किसी अपने की मौत हो जाती है, तो परिवार पर कितनी बड़ी गाज गिरती है। आपकी इस क्षति को हम पूरा तो नहीं कर सकते हैं, लेकिन इस मुसीबत की घड़ी में हम आपकी थोड़ी सी मदद कर सकते हैं। ऐसे हर परिवार को, जिनके यहां कोरोना की वजह से मौत हुई है, उन्हें 50-50 हजार रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। 

सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा करते हुए कहा कि ऐसे बच्चे, जिनके दोनों मां-बाप की मौत हो गई है, उन दोनों मां-बाप की चाहे कोरोना से मौत हुई है या ऐसे भी परिवार हो सकते हैं, जिनमें मां-बाप में से किसी एक की पहले ही मौत हो चुकी थी और दूसरे की अब कोरोना से मौत हो गई है। अर्थात दोनों में से किसी एक की कोरोना से मौत हुई हई है और बच्चे अब अनाथ हो गए हैं। ऐसे हर एक बच्चे को 25 साल की उम्र तक ढाई-ढाई हजार महीना दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment