India vs Pakistan : टी20 विश्व कप में पांचवी बार भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, जाने क्या कहते हैं आंकड़ें

India vs Pakistan : 24 अक्टूबर 2021, आखिरकार जजमेंट डे  आ ही गया जब ICC T20 विश्व कप ट्रॉफी के लिए भारत और  पाकिस्तान की टीमें एक बार फिर से आमने सामने होंगी। दुनिया साथ ही क्रिकेट प्रेमियों के लिए खास दिन जब विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया को दूसरी ICC T20 विश्व कप ट्रॉफी के लिए अपने परंपरागत प्रदिद्वंदी पाकिस्तान से भिड़ेंगी। ICC T20 विश्व कप ट्रॉफी में यह पांचवी बार दोनों टीमें मुकाबले करेंगी जिसका क्रिकेट प्रेमियों के लिए काफी दिनों से इन्तजार था. आइये एक नजर डालते हैं  ICC T20 विश्व कप ट्रॉफी में दोनों देशों के बीच अब तक के हुए मुकाबले पर... 

2007 में  टी 20  विश्व कप संस्करण के आरम्भ से ही दोनों टीमें पांच बार  एक-दूसरे का सामना कर चुके हैं. आइये हम टूर्नामेंट के इतिहास में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए सभी मुकाबलों पर पर एक नज़र डालते हैं।

2007 ग्रुप मैच: टाई-ब्रेकर में 3-0 से पाकिस्तान को पीटा 

भारत और पाकिस्तान ने पहले टी20 विश्व कप के अंतिम ग्रुप-डी मैच में डरबन में रोमांचक खेल खेला और मैच टाई पर समाप्त हुआ। हालांकि, उस समय के टूर्नामेंट के नियमों के अनुसार भारत ने पाकिस्तान को टाई-ब्रेकर 3-0 से हारने में सफल रहा ।

2007 - फाइनल: जोगिंदर शर्मा की आखिरी गेंद का कमाल 

ग्रुप मैच के बाद  फिर से एक बार भारत और पाकिस्तान को आमने-सामने लाया। जी हाँ यह फाइनल मैच था जो डरबन थ्रिलर के 10 दिन बाद बार विश्व टी 20 इतिहास में सबसे यादगार खेलों में से एक वांडरर्स में खेला। 

गौतम गंभीर ने  54 गेंदों में 75 रनों की पारी खेली. भारत ने  पांच विकेट पर 157 रन बनाये.  पाकिस्तान की ओर  से मिस्बाह ने काफी अच्छा संघर्ष किया. एक बार जब पाकिस्तान को जीत  के लिए 24 गेंदों में 54 पर  जैसे असंभव लक्ष्य को पाना था, मिस्बाह ने उसे खींचकर अंतिम 4 गेंदों में 6 रन पर ला दिया था. लेकिन जोगिंदर शर्मा की आखिरी गेंद पर मिस्बाह गेंद को फाइन लेग पर ले जाने के लिए आगे बढ़े, लेकिन यह सुरक्षित रूप से श्रीसंत के हाथों में जा गिरा और इस प्रकार वर्ल्ड टी20 ट्रॉफी भारत ने पांच रन से जीत लिया

2012 - ग्रुप मैच:  विराट कोहली ने फेरा पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी 

एक बार फिर से भारत और पाकिस्तान का  विश्व टी 20 में आमना-सामना हुआ लेकिन इस बार यह एकतरफा मुकाबला था जिसमें भारत  ने आठ विकेट की आसान जीत दर्ज की। विराट कोहली ने 61 गेंदों में 78 रन बनाकर पाकिस्तान की जीत  के उम्मीदों पर पानी फेर दिया. 

2014 - ग्रुपमैच

रक बार फिर से भारत और पाकिस्तान आमने-सामने हुए जहाँ फिर से भारत ने पाकिस्तान को हराने   में सफलता पाई. पहले खेलते हुए पाकिस्तान ने सात विकेट पर 130 रन बनाये जिसके जवाब में भारत ने 18.3 ओवर में आराम से लक्ष्य का पीछा कर जीत  हासिल किया.  शिखर धवन (30), विराट कोहली (36 *) और सुरेश रैना (35 *) ने इसमें शानदार योगदान दिया. 

2016 - ग्रुप मैच: युवराज सिंह के  23 गेंदों में 24 रन 

वर्ल्ड टी20 में दोनों पक्षों के बीच आखिरी मैच पांच साल पहले कोलकाता में खेला गया था। बारिश के कारण खेल को खेल को 18 ओवर का कर दिया  गया फिर भी पाकिस्तान पांच विकेट पर 118 रन बनाये.  युवराज सिंह के  23 गेंदों में 24 रन तथा कोहली  द्वारा बनाये गए  55 रन  रनों से भारत ने पाकिस्तान को विजय दिलाई.


No comments:

Post a Comment