कार्तिक पूर्णिमा 2021: तिथि, प्रारंभ और समाप्ति दिवस, तुलसी विवाह, प्रबोधिन एकादशी तथा अन्य

Kartik Purnima Know the Date Significance Vrat Vidhi, Start and End Day

हिमांशु रंजन शेखर, एस्ट्रोलॉजर और मोटिवेटर

कार्तिक पूर्णिमा 2021: कार्तिक पूर्णिमा इस साल 19 नवंबर 2021 को मनाई जाएगी। हालाँकि विभिन्न क्षेत्रों और स्थानीय प्रचलन के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा के दिन को लोग अलग-अलग नामों से पुकारते हैं जैसे  कार्तिक पूर्णिमा, पूर्णिमा, पूर्णिमा स्नान और पूर्णिमासी भी कहा जाता है। आप इस लेख में कार्तिक पूर्णिमा 2021  लिए पूजा विधान, इसकी तिथि, इसका महत्व और अन्य महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में सभी विवरण प्राप्त कर सकते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हिंदू कैलेंडर के अनुसार, कार्तिक या कार्तिक मास (माह) हिंदू कैलेंडर में आठवां चंद्र महीना है और यह बहुत महत्वपूर्ण महीना माना जाता है।

 कार्तिक पूर्णिमा या कार्तिक स्नान (कार्तिक स्नान) शुक्ल पक्ष या पूर्णिमा की पूर्णिमा को मनाया जाता है। वैष्णव परंपरा में कार्तिक मास को दामोदर मास के नाम से जाना जाता है। दामोदर भगवान कृष्ण के नामों में से एक है।

कार्तिक पूर्णिमा का प्रारंभ और समाप्ति दिवस

हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा का उत्सव प्रबोधिनी एकादशी के दिन से शुरू होता है। जैसा कि आप जानते हैं कि पूर्णिमा का दिन हिंदू महीने का 15वां दिन होता है और एकादशी ग्यारहवां दिन होता है। इस प्रकार कार्तिक मास में शुक्ल पक्ष में कार्तिक पूर्णिमा उत्सव पांच दिनों तक चलता है जो एकादशी से शुरू होता है।

दरअसल कार्तिक मास का अपना प्रमुख महत्व है, जिसके दौरान भक्तों द्वारा कई त्योहार और पर्व मनाए जाते हैं। हिंदू परंपराओं के अनुसार शुक्ल पक्ष या पूर्णिमा की पूर्णिमा का अपना महत्व है। यह कार्तिक माह है जिसमें हम प्रकाश का त्योहार मनाते हैं … दीवाली और छठ पूजा। इसके अलावा, भक्त न केवल भगवान विष्णु की पूजा करते हैं बल्कि वे कार्तिक के महीने में देवी लक्ष्मी की भी पूजा करते हैं।

उल्लेखनीय है कि कार्तिक पूर्णिमा ,कार्तिक के महीने का अंतिम दिन है और इसके साथ ही प्रमुख पूर्णिमा उत्सव  पांच दिन पहले शुरू होता है ... यानी। एकादशी जिसे प्रबोधिन एकादशी के रूप में जाना जाता है, जिसका भक्तों के लिए अपना महत्व है। प्रबोधिन एकादशी के साथ ही तुलसी विवाह उत्सव शुरू होता है जो कार्तिक के महीने में एक और महत्वपूर्ण अवसर होता है।

कुछ    पंचांगों  के अनुसर कार्तिक पूर्णिमा को मत्स्य का जन्मदिन भी माना जाता है... उल्लेखनीय है कि मत्स्य को विष्णु का मछली-अवतार (अवतार) माना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, कार्तिक पूर्णिमा को तुलसी के पौधे और युद्ध के देवता और शिव के पुत्र कार्तिकेय के अवतार के साथ विशेष अवसर माना जाता है।

कैसे मनाएं

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, लोग कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पवित्र स्नान करते हैं। कार्तिक पूर्णिमा को मनाने के लिए, लोग सुबह उठकर उपवास करते हैं और पवित्र नदी, झील या तालाब में स्नान करते हैं। एक पवित्र नदी, झील या तालाब में पवित्र स्नान करने के बाद, लोग कार्तिक पूर्णिमा के उत्सव के रूप में इस अवसर पर दान और दान करते हैं।


No comments:

Post a Comment