Born in January: जनवरी में पैदा लोगों की विशेषता जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान-महत्वाकांक्षी, दृढ़ संकल्प शक्ति के मालिक

Born in January: Know Traits Nature health and much more
Born in January: जनवरी के महीने में पैदा हुए (Born in January ) लोगों की सबसे बड़ी खासियत होती है कि ऐसे लोग महत्वाकांक्षी होने के साथ ही वे पुराने रीति-रिवाजों और परंपराओं के प्रबल समर्थक होते हैं। जनवरी में पैदा होना व्यक्ति आमतौर पर निराशावादी स्वभाव के होते हैं फिर भी वे अपने प्रयासों में सफलता प्राप्त करते हैं। अगर आप संसार मे जनवरी महीने में पैदा होने वाले महान व्यक्तियों  के जीवन का आकलन करेंगे तो यह पाएंगे कि ऐसे लोग दृढ़ संकल्प शक्ति के मालिक होने के साथ ही वे अपने  जीवन में विषम परिस्थितियों के सामने कभी झुकना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे लोग रीति-रिवाजों  और अपने सांस्कृतिक और पारम्परिक जीवन पद्धतियों को सम्मान करने वाले  होते हैं.  आइये जानते हैं हिमांशु  रंजन शेखर (ज्योतिषी, अंकशास्त्री और मोटिवेटर ) द्वारा जनवरी में पैदा हुए लोगों की बुनियादी विशेषताओं और लक्षणों के बारे में ।

प्रकृति में महत्वाकांक्षी

जनवरी के महीने में जन्म लेने वाले व्यक्ति अपने जीवन में महत्वाकांक्षी बने रहते हैं और वे आमतौर पर अपने प्रयासों में सफलता प्राप्त करते हैं। दृढ़ संकल्प शक्ति और उनके प्रयासों की कठोरता उनके जीवन में उनकी सफलता के प्रमुख कारक हैं। दार्शनिक विचार और गंभीर प्रकृति का होने के साथ ही ऐसे लोग अपने जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में काफी सफल होते हैं ।

लॉकडाउन और ऑनलाइन पढ़ाई: बच्चों से अधिक है पेरेंट्स की भूमिका, अपनाएँ ये टिप्स

सोच विचार का लेते हैं फैसले 

जनवरी के महीने में जन्म लेने वाले व्यक्ति कभी भी किसी योजना या रणनीति को जल्दबाजी में या बिना सोचे-समझे उस पर तार्किक रूप से अमल नहीं करते हैं। वे उसी के लिए रणनीति बनाने से पहले अपनी परियोजना के लिए सभी इनपुट/आउटपुट की पुष्टि करना चाहते हैं। ऐसे व्यक्तियों के लिए संदिग्ध स्वभाव उनके अपने लिए अच्छा नहीं होता क्योंकि वे अपने कार्यों का परिणाम पहले से चाहते हैं और अपने जीवन में कभी भी किसी प्रकार का जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं।

Inspiring Thoughts: हम काम की अधिकता से नहीं, उसे बोझ समझने से थकते हैं.. बदलें इस माइंडसेट को

नियंत्रित होना पसंद नहीं करते 

जनवरी के महीने में जन्में लोग आमतौर पर रीति-रिवाजों या मान्यताओं में भी किसी भी तरह के नियंत्रण को नापसंद करते हैं। उनके लिए जीवन के हर तरीके में आजादी जरूरी है। लेकिन आश्चर्यजनक रूप से, ऐसे व्यक्ति पुराने रीति-रिवाजों और परंपराओं के प्रबल समर्थक होते हैं । बस वे स्थिति या व्यक्तियों द्वारा बनाए गए ऐसे नियमों और रिवाजों से रहेज करते हैं। जनवरी के महीने में जन्म लेने वाले ऐसे व्यक्तियों के लिए यह एक बड़ा विरोधाभास है।

निराशावादी होने के वावजूद झुकना पसंद नहीं करते 

जनवरी के महीने में जन्म लेने वाले जातकों के लक्षणों के अनुसार वे आमतौर पर निराशावादी स्वभाव के होते हैं लेकिन अपने जीवन में विषम परिस्थितियों के सामने कभी झुकना पसंद नहीं करते । उन्होंने अपने चरित्र के निराशावादी स्वभाव के बावजूद अपने जीवन में परिस्थितियों को बदलने में कोई कसर नहीं छोड़ते ।

Inspiring Thoughts: डिप्रेशन और फ़्रस्ट्रेशन पर काबू पाने के लिए पाएं नेगेटिव माइंडसेट से छुटकारा

मजबूत काया के मास्टर, लेकिन सकारात्मक रहने की जरूरत

ऐसे व्यक्तियों की प्रकृति के निराशावादी लक्षणों से बचना  चाहिए क्योंकि यह उनके लिए स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ पैदा करता है। ऐसे व्यक्तियों की निराशावादी और नकारात्मकता पाचन संबंधी समस्या पैदा करती है और जो पाचन अंगों को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है। आहार पर ध्यान देना चाहिए और व्यायाम से उन्हें रक्त परिसंचरण को सामान्य रूप से नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। ऐसे व्यक्तियों को ठंडे वातावरण से बचना चाहिए क्योंकि इससे सांस लेने में कुछ समस्या हो सकती है।


1 comment:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete