स्मार्टफोन और बचपन : बच्चों की मासूमियत और उनके निर्दोष बचपन को छीन रहे है स्मार्टफोन

Smartphone and its Impact on Children
बच्चे और स्मार्टफोन: स्मार्टफोन एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग बच्चों को शिक्षित, सामाजिक रूप से जुड़ा हुआ और रचनात्मक बनाने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, माता-पिता को यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए कि उनके बच्चे इसका उपयोग सुरक्षित और जिम्मेदार तरीके से कर रहे हैं।स्मार्टफोन का अत्यधिक उपयोग बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। 
तेज और भागदौड़ वाली जिंदगी जहाँ माता-पिता अपने जिम्मेदारियों से छुटकारा पाने के लिए अपने बच्चों को स्मार्टफोन सौप कर तात्कालिक निजात पाना आसान हल समझते हैं समस्याओं का, उन्हें पता नहीं होती कि ऐसा कर वे बच्चों के हाथों से मासूमियत और उनके निर्दोष बचपन को छीन रहे है. बच्चों की हाथों में थमाया गया स्मार्टफोन से उनके भावनात्मक और सामाजिक व्यवहार में काफी नकारात्मक बदलाव देखने को मिलती है. विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि  कि कई वीडियो गेम और ऐप बच्चों की एकाग्रता और ध्यान की समस्याओं को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
इसमें  किसी प्रकार का  कोई संदेह नहीं हो सकती की यह यह तकनीक ही है जिसने हमारे जीवन को आसान बना दिया है और नवीनतम विकास ने हमारे जीवन को इतना आसान बना दिया है कि हम इनके बिना इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। लेकिन, क्या यह सच नहीं है कि जिस तरह से तकनीकी उपकरणों ने हमें आकर्षित किया है, हम उसके लिए कुछ ज्यादा ही कीमत पे कर रहे हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं बच्चों और उनकी स्मार्ट फ़ोन पर उनकी निर्भरता के बारे में.

माता-पिता को अपने व्यक्तिगर या पेशेवर असाइनमेंट में व्यस्त रहने के कारन ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को स्मार्टफोन देकर कुछ देर के लिए भले हीं छुटकारा तो पा लेते हैं... लेकिन सच यह है कि यह बच्चों के लिए बहुत ही हानिकारक पहल है. 

तथ्य यह है कि ये छोटी-छोटी आदतें इन बच्चों के लिए घातक और हानिकारक हो गई हैं...कहा गया है...अगर हम समय के भीतर अपनी आदतों को बदलने में असमर्थ रहे तो...यह हमारे  लिए एक नशे की लत की तरह बन जाते हैं। 

 इसलिए हमारे बच्चों को मोबाइल से दूर रखने की आवश्यकता है, इस तथ्य के बावजूद कि हम लॉकडाउन की स्थिति के कारन ज्यादातर बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के दौर से गुजरना पड़ता है।

माता-पिता के रूप में, क्या यह हमारे बच्चे पर स्मार्टफोन के बढ़ते प्रभाव के बारे में चिंतित होने के बारे में पुनर्विचार करने का उपयुक्त समय नहीं है? कुछ समय के लिए उनसे छुटकारा पाने के लिए अपने स्मार्टफोन को अपने बच्चों को सौंपना हमारे लिए एक फैशन बन गया है। 

लेकिन ऐसे समय में जब स्मार्टफोन हमारे शरीर और जीवन पर अपना नकारात्मक प्रभाव दिखा रहा है, क्या यह हमारे बच्चे के शरीर और उनके समग्र विकास पर इसके नकारात्मक प्रभाव के साथ चिंता का विषय नहीं है?

एक बच्चे के लिए स्मार्टफोन प्राप्त करना आसान है और लगता है कि वे कम उम्र में तकनीक से परिचित होने की प्रक्रिया में हैं। लेकिन, स्मार्टफोन की लत का बच्चे पर क्या असर होता है? माता-पिता होने के नाते, यह सोचना हमारा कर्तव्य है कि स्मार्टफोन बच्चे के समग्र विकास और विशेष रूप से उसके स्वास्थ्य के दृष्टिकोण को खतरे में डालने के लिए पर्याप्त है।

 आप समझ सकते हैं और नोटिस कर सकते हैं कि एक बच्चे के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल उसकी लत बन सकता है और इस तरह की लत उन्हें बुरी तरह से उलझाने के लिए काफी है और यह उनके दिमाग के रचनात्मकता मोड़ को भी बाधित करता है।

यह आश्चर्यजनक हो सकता है, लेकिन यह सच है कि स्मार्टफोन का अधिक उपयोग अवसाद के रूप में बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित करता है। यह बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है और इससे अच्छी नींद की कमी होती है।

विशेषज्ञों के अनुसार, बच्चों द्वारा स्मार्टफोन पर अधिक से अधिक समय बिताने से उनके भावनात्मक और सामाजिक व्यवहार में बदलाव भी बुरी तरह प्रभावित होते हैं। यह साबित नहीं हुआ है कि कई वीडियो गेम और ऐप बच्चों की एकाग्रता और ध्यान की समस्याओं को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाने के लिए पर्याप्त हैं।

माता-पिता के लिए सुझाव

माता-पिता स्मार्टफोन के सकारात्मक प्रभावों को बढ़ावा देने और नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • स्मार्टफोन का उपयोग करने के लिए बच्चों के लिए नियम निर्धारित करें। ये नियम स्क्रीन टाइम की सीमा, उपयोग के लिए अनुमत अनुप्रयोगों और उपयोग के लिए अनुमत समय को निर्धारित कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों के साथ स्मार्टफोन के उपयोग के बारे में बात करें। उन्हें बताएं कि स्मार्टफोन का उपयोग करने के क्या फायदे और नुकसान हैं।
  • अपने बच्चों के ऑनलाइन गतिविधियों की निगरानी करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सुरक्षित हों, उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अनुप्रयोगों और वेबसाइटों की जांच करें।

No comments:

Post a Comment