नजरिया जीने का: "इच्छा" और "निर्णय" से थोडा कुछ लेकिन एक "निश्चय" से सब कुछ बदल सकता है.. जाने कैसे

Pillar of Success Will Decision Determination
नजरिया जीने का: जीवन में सफलता के लिए इच्छा और निर्णय की अहमियत से इंकार नहीं किया जा सकता क्योंकि किसी भी लक्ष्य को निर्धारित करने के लिए  इच्छा और निर्णय काफी अहम फैक्टर होते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं कि निश्चय वह अल्टीमेट फैक्टर है जो आपके जीवन किसी भी लक्ष्य और मंजिल को पाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। Inspiring Thoughts के इस लेख में आप जानेंगे कि  जीवन में लक्ष्य को पाने के लिए इच्छा शक्ति, निर्णय और निश्चय को कैसे और किस प्रकार से सदुपयोग कर सकते हैं. 

मानव जीवन बहुत हीं सुंदर और अनुपम भेंट है जिसे प्रकृति ने हमें दिया है। इस जीवन को सार्थक बनाना हमारे हाथ में है और इसके लिए जरूरी है कि हम अपने जीवन के लिए निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर एक मिसाल कायम करते हुए दूसरों के लिए आदर्श स्थापित करें।लेकिन याद रखें दोस्तों, जीवन को सार्थक बनाने के लिए निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करना जरूरी है और यह तभी संभव होगा जब हम एक अनुशासन युक्त जीवन के साथ तीन सूत्रों को अपने जीवन का हिस्सा बनाए।।। इच्छा, निर्णय और लक्ष्य को पाने का निश्चय

याद रखे जीवन में सफलता के लिए तीनों हीं का होना नितांत आवश्यक है। इनमें से किसी भी एक फैक्टर की अनुपस्थिति से आपके लक्ष्य को सफलता से हासिल करने की आपकी उम्मीदों को ग्रहण लग सकता है। 

जी हां, लक्ष्य को पाने के लिए सबसे पहले इच्छा का होना जरूरी है क्योंकि यह इच्छा ही हैं जो बीज के रूप में अंकुरित होकर आपके सपनों का फलदार वृक्ष का रूप लेती है। ये सच है कि जैसे सिर्फ बीज को धरती में बोना ही काफी नहीं होता बल्कि उसे तैयार समय पर सिंचाई और केयर की जरूरत होती है।।।

उसी प्रकार से सिर्फ इच्छा होना ही काफी नहीं है बल्कि उसे मूर्त रूप देने और अंजाम तक पहुंचाने के लिए उचित और विवेकपूर्ण निर्णय भी उतना ही जरूरी है। निर्णय लेते वक्त हमेशा इसका ध्यान रखें कि पक्षपातपूर्ण और तनाव की स्थिति में गंभीर निर्णय लेने से हमेशा बचें। 

जल्दबाजी में लिया गया निर्णय तभी सही है जब आपका विवेक आपके साथ है, अन्यथा वेट एंड वॉच का पालन करते हुए सही वक्त का इंतजार करना ज्यादा सही होगा। 

सही निश्चय आपके लिए उचित स्ट्रेटजी बनाने में आपको सहायता प्रदान करतीं है और लक्ष्य को पाने के लिए उचित स्ट्रेटजी का होना उतना जरूरी है जितना कि उसे प्राप्त करने के लिए निश्चय और संकल्पशक्ति का होना। 

यह संकल्प शक्ति और आपका निश्चय ही है जो आपके इच्छा और न्यायोचित निर्णय को सफलता पूर्वक उसके अंजाम तक पहुंचाने का अवसर प्रदान करता है। 

कहने का आशय यह है कि किसी भी वस्तु या लक्ष्य को हासिल करने की इच्छा कर लेने के बाद आपका निर्णय थोड़ा कुछ तो बदलता है लेकिन यह आपका निश्चय है जो किसी भी असंभव लगने वाले लक्ष्य को भी सुलभ और आसान बना देता है।

No comments:

Post a Comment