नजरिया जीने का: अरविंद केजरीवाल- अलग सोच और राजनीति का अलग अंदाज़

 


नजरिया जीने का: 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए एक और जहाँ कांग्रेस सहित सभी विपक्षी पार्टियों में मोदी को पराजित करने के लिए नेतृत्व को लेकर होड़ मची है, वही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने विपक्षी पार्टियों को यह सोचने के लिए मजबूर कर दिया है कि अब उन्हें कोई हलके में लेने की गलती नहीं कर सकता. केजरीवाल ने अपनी सूझबूझ और आप को दिलाई सफलता से यह बता दिया है कि भाजपा को पराजित करने में उनके बिना बना मोर्चा सफलता की गारंटी नहीं हो सकती और यही कारन है कि बिहार के मुख्य मंत्री नितीश कुमार से लेकर सभी विपक्षी पार्टियां केजरीवाल के साथ मोर्चा की सम्भावना को लेकर चल रहे है. 

दिल्ली निकाय चुनाव में आम आदमी पार्टी की ताजा जीत ने एक बार फिर दिखा दिया कि लोगों के दिमाग से अरविंद केजरीवाल का जादू खत्म नहीं हुआ है. प्रचार के दौरान तमाम बाधाओं और आरोपों के बावजूद केजरीवाल ने उन चुनौतियों का सामना किया और एमसीडी चुनाव में जीत सुनिश्चित की। बेशक आप राजनीतिक मुद्दों पर केजरीवाल से असहमत हो सकते हैं, लेकिन विरोधियों से अकेले लड़ने के लिए आपको उनके व्यक्तित्व की सराहना करनी होगी।

अनूठी सोच

केजरीवाल के पास एक विशेष प्रकार की ऊर्जा है जिसने उन्हें अनोखे तरीके से सोचने और विशिष्ट तरीके से उस पर अमल करने की क्षमता प्रदान की है। यहां तक कि उनके प्रतिद्वंद्वी भी उनकी अगली चाल के बारे में उम्मीद नहीं कर सकते थे और उन्होंने अपने कदमों से उन्हें चकित कर दिया।

राजनीति के अनोखे तरीके

उनके विरोधी भी खामोशी से स्वीकार करते थे कि अरविन्द केजरीवाल ने राजनीति के पारंपरिक तौर-तरीकों को दरकिनार करते हुए राजनीति का एक अनोखा तरीका स्थापित किया है.

जवाब देने का अनोखा तरीका

अरविंद केजरीवाल विरोधियों द्वारा लगाए गए आरोपों का सीधा जवाब देने से बचते हैं। वह अपनी पार्टी या नेताओं से संबंधित मुद्दों से बचने के लिए अलग-अलग मुद्दों पर प्रतिद्वंद्वी पर हमला करता था।


नजरिया जीने का: पढ़ें और भी...

रिश्ते खास हैं, इन्हे अंकुरित करें प्रेम से, जिंदा रखें संवाद से और दूर रखें गलतफहमियों से

इमोशनल हैं, तो कोई वादा नहीं करें और गुस्से में हों तो इरादा करने से परहेज करें

स्व-अनुशासन के महत्त्व को समझे और जीवन को बनाएं सार्थक 

रखें खुद पर भरोसा,आपकी जीत को कोई ताकत हार में नहीं बदल सकती

No comments:

Post a Comment