नजरिया जीने का: कंफर्ट जोन से ग्रोथ जोन में जाना है लक्ष्य तो बढ़ाए अपना सेल्फ कॉन्फिडेंस

नजरिया जीने का:  जीवन में कम्फर्ट जोन में रहना भला कौन नहीं चाहता है. आखिरकार जीवन अनिश्चितताओं से भरा पड़ा है जहाँ हमें रोज हीं कदम-कदम पर  धन, करियर परिवार, स्वास्थ्य और बहुत कुछ सहित विषम परिस्थितियों का सामना करने के लिए बाध्य होते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कम्फर्ट ज़ोन से ग्रोथ ज़ोन की ओर जाने के  लिए हमें खुद के  सेल्फ कॉन्फिडेंस अर्थात आत्म विश्वास की जरुरत होती है जो इस दौरान के ट्रांजीशन फेज से निकलने में हमारी सहायता करता है.  और सेल्फ कॉन्फिडेंस के लिए जो सबसे जरुरी है वह है खुद को और दूसरों को सम्मान देना, अपने क्षमता पर विश्वास करना और स्थिति से निकलने का हिम्मत पैदा करना. 

वास्तव में, कम्फर्ट ज़ोन से ग्रोथ ज़ोन तक की हमारी यात्रा में, यह केवल हमारा कॉन्फिडेंस है जो मायने रखता है और यही वह फैक्टर है  जो आपके जीवन में हर लक्ष्य को प्राप्त करने में आपकी सफलता को तय करता है. इसलिए आपको यह कला सीखनी होगी कि हमारे जीवन में हर लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास कैसे उत्पन्न करें। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि कैसे हम खुद के अंदर आत्म-विश्वास पैदा करें क्योंकि आत्मविश्वास का सीधा संबंध हमारी मानसिक स्थिति और मजबूत मानसिक स्थिति के अभाव में हम कोई भी लक्ष्य प्राप्त नहीं कर सकते हैं. 

सराहने और सम्मान करने की कला सीखें 

सबसे पहले सेल्फ कॉन्फिडेंस हासिल करने के लिए, खुद को और दूसरों को भी सराहने और सम्मान करने की कला को जानें... अपने खुद के फैसले और कर्मों की सराहना और सम्मान किए बिना, आप अपने आप में सेल्फ कॉन्फिडेंस की भावना को विकसित नहीं कर सकते।

 चलो अभीष्ट मार्ग में सहर्ष खेलते हुए¸

विपत्ति विप्र जो पड़ें उन्हें ढकेलते हुए।

 घटे न हेल मेल हाँ¸ बढ़े न भिन्नता कभी¸

अतर्क एक पंथ के सतर्क पंथ हों सभी।

 तभी समर्थ भाव है कि तारता हुआ तरे

वही मनुष्य है कि जो मनुष्य के लिए मरे।।

-मैथिलीशरण गुप्त


आपको अपने स्वयं के निर्णय की आलोचना करने के लिए उदार और विवेकपूर्ण होना होगा...मैं जानता हूं कि स्वयं कानून बनाना बहुत कठिन है और न केवल इसके कार्यान्वयन को सुनिश्चित करना...बल्कि किसी भी गलत कार्य या उल्लंघन के लिए खुद को दंडित करना भी... लेकिन याद रखें... यह आपको विवेकपूर्ण होने के लिए आत्मविश्वास और उदार होने की शक्ति प्रदान करेगा और आप अपनी पूर्णता के प्रति अपने व्यावहारिक दृष्टिकोण को सही ठहरा सकते हैं...

अपनी क्षमता पर विश्वास करें

प्रकृति ने हम सभी को अद्वितीय और अपार क्षमता प्रदान की है और केवल हम ही हैं जिन्होंने इन गुणों की सीमाएं तय की हैं ... मेरा विश्वास करें ... वे लोग जिन्होंने अपनी क्षमता और विचारों की कोई सीमा निर्धारित नहीं की है, उन्होंने अपने परम को प्राप्त किया है। जीवन में लक्ष्य …… और उन्होंने किसी रॉकेट साइंस का उपयोग करके इन चीजों को नहीं किया है …. उन्होंने अपनी क्षमता को पहचाना है और उसी को प्राप्त करने में अपने आत्मविश्वास का उपयोग किया है ….

जड़ता की स्थिति से निकलने का हिम्मत पैदा करें 

जीवन में कम्फर्ट जोन की चाहत और कुछ नहीं बल्कि भौतिकी के जड़त्व के नियम का पालन करना है जिसने हमें उसी स्थिति में रहने के लिए मजबूर किया... जिस स्थिति में हम वर्तमान में हैं... लेकिन हम यहां भीड़ का हिस्सा बनने के लिए नहीं हैं। जीवन और हमें अपने जीवन की नई ऊंचाई देनी है…। हमारे पास प्रकृति द्वारा उपहार में दी गई कुछ विशेष क्षमताएं हैं और इसलिए हमें विकास क्षेत्र की अपनी यात्रा के लिए सीमाएं क्यों निर्धारित करनी चाहिए।

No comments:

Post a Comment