Independence Day Google Doodle 2022 : गूगल ने प्रभावशाली डूडल से मनाया जश्न, जानें डूडल बनाने वाले आर्टिस्ट के बारे में


Independence Day Google Doodle 2022: भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में Google ने अपने होम पेज पर एक प्रभावशाली डूडल प्रदर्शित किया है। केरल स्थित अतिथि कलाकार नीति द्वारा चित्रित यह कृति भारत का 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाता है। डूडल यह संदेश प्रदर्शित करता है कि 1947 में उसी दिन, भारत आधिकारिक तौर पर एक लोकतांत्रिक देश बन गया था - लगभग दो सौ वर्षों के ब्रिटिश शासन का अंत।

कहने की जरूरत नहीं है कि यह भारतीय इतिहास के लिए ऐतिहासिक दिन है क्योंकि यह भारत की आजादी के 75 साल है और Google ने अपनी आजादी के लिए भारतीयों के लंबे संघर्ष को प्रदर्शित किया है। स्वतंत्रता के लिए लंबे संघर्ष के परिणामस्वरूप दुनिया में सबसे बड़े लोकतंत्र का जन्म हुआ। महात्मा गांधी जैसे वीर स्वतंत्रता सेनानियों ने सविनय अवज्ञा और अहिंसक विरोध के माध्यम से देश के स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया। 15 अगस्त 1947 को दिल्ली के लाल किले पर पहली बार भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया था।

सरकार ने ऐतिहासिक दिन मनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है और इस अवसर को मनाने के लिए घर घर तिरंगा और अन्य सहित कई कार्यक्रम शुरू किए गए हैं।

सबसे बड़ा वार्षिक उत्सव दिल्ली के लाल किले में होता है, जहां प्रधान मंत्री 21 तोपों की सलामी के साथ भगवा, सफेद और हरे रंग का राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं। प्रधान मंत्री द्वारा अपना टेलीविज़न भाषण देने के बाद, एक देशभक्ति परेड भारतीय सशस्त्र बलों और पुलिस के सदस्यों को सम्मानित करती है।

लोग पतंग उड़ाकर भी जश्न मनाते हैं - स्वतंत्रता का एक पुराना प्रतीक। भारतीय क्रांतिकारियों ने एक बार ब्रिटिश शासन का विरोध करने के लिए नारों के साथ पतंग उड़ाई। तब से, मनोरंजक और प्रतिस्पर्धी पतंगबाजी स्वतंत्रता दिवस की सबसे लोकप्रिय परंपराओं में से एक बन गई है। भारतीय भी इस दिन को प्रियजनों के साथ समय बिताकर और पड़ोस और स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मेजबानी करके मनाते हैं।

No comments:

Post a Comment