ठाणे क्रीक महाराष्ट्र : Facts in Brief

Thane Creek Facts in Brief

 Thane Creek: ठाणे क्रीक भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित है। इस क्रीक में ताजे पानी के कई स्रोत हैं, जिनमें उल्हास नदी सबसे बड़ी है, इसके बाद मुंबई, नवी मुंबई और ठाणे के विभिन्न उपनगरीय क्षेत्रों से कई जल निकासी साधन हैं। इसे ठाणे क्रीक फ्लेमिंगो अभयारण्य घोषित किया गया है। 

ठाणे क्रीक दोनों किनारों पर मैंग्रोव से घिरा हुआ है और इसमें कुल भारतीय मैंग्रोव प्रजातियों का लगभग 20 प्रतिशत शामिल है। मैंग्रोव वन एक प्राकृतिक आश्रय क्षेत्र के रूप में कार्य करता है और भूमि को चक्रवातों, ज्वार-भाटा, समुद्री जल के रिसाव और बाढ़ से बचाता है। 

मैंग्रोव कई मछलियों के लिए नर्सरी का काम करता है और स्थानीय मत्स्य पालन को बनाए रखता है। यह क्षेत्र पक्षियों के मध्य एशियाई फ्लाईवे के आर्द्रभूमि परिसर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसे एक महत्वपूर्ण पक्षी क्षेत्र (आईबीए) के रूप में वर्गीकृत किया गया है। 

202 पक्षी प्रजातियों के अलावा, क्रीक में मछलियों की 18 प्रजातियां, क्रस्टेशियंस और मोलस्क, तितलियों की 59 प्रजातियां, कीटों की 67 प्रजातियां, और फाइटोप्लांकटन की 35 प्रजातियां, और ज़ोप्लांकटन की 24 प्रजातियां और बेंथोस की 23 प्रजातियां भी हैं।

No comments:

Post a Comment