Astrology Facts: 1 अक्टूबर को अगर हुआ है जन्म तो जानें महत्वपूर्ण विशेषताएं, पॉजिटिव/नेगेटिव बातें और भी बहुत कुछ

Astrology Facts Predictions 1 October Birthday

Astrology Facts in Brief: अक्टूबर 1 को जन्म लेने वाले व्यक्तियों की सबसे बड़ी खासियत होती है कि वह महत्वाकांक्षी होने के साथ ही खुद पर अधिक भरोसा करते हैं. दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि वे  परफेक्शनिस्ट प्रवृत्ति के होते हैं. जीवन में मिलने वाले किसी भी समस्या या परेशानी फिर चाहे वह पर्सनल हो या प्रोफेशनल या फेमिलिअर, वे इनसे अपनी विवेक और सामर्थ्य के अनुसार सुलझाना पसंद करते हैं.  अपनी शर्तों पर काम करने उनका पसंद होता है और इंटरफेयर शायद ही वे पसंद करते हैं. सामान्यता: 1 अक्टूबर को जन्म लेने वाले व्यक्ति जीवन में काफी उन्नति करते हैं लेकिन समस्याओं से उनका संघर्ष हमेशा चलते रहता है. आइये जानते हैं 01 अक्टूबर को पैदा हुए लोगों की क्या होता है विशेषता, स्वाभाव, उनकी  पसंद/ नापसंद विख्यात एस्ट्रोलॉजर और कुंडली विशेषज्ञ हिमांशु  रंजन शेखर से. 

महत्वाकांक्षी प्रवृति 

अक्टूबर 1 को जन्म लेने वाले व्यक्ति अपने जीवन में काफी महत्वाकांक्षी होते हैं और वह किसी भी क्षेत्र में हमेशा नंबर 1 पर रहना चाहते हैं. हालाँकि इसके लिए वे प्रयास भी करते हैं लेकिन सच्चाई यह है कि इसके लिए उन्हें बहुत अधिक संघर्ष करना पड़ता है. ऐसे लोग अपने जीवन में कभी हार मानना नहीं सीखते है और न ही वे कभी जीवन में सिद्धांतों से समझौता करना पसंद करते हैं. वह जीवन में अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगा देते हैं इसके लिए स्टेमिना और कंसंट्रेशन को वह हमेशा खुद के इच्छाशक्ति के बल पर प्राप्त करते हैं

परफेक्शनिस्ट प्रवृत्ति

अक्टूबर 1 को जन्म लेने वाले व्यक्तियों की सबसे बड़ी विशेषता यह होती है कि वे परफेक्शनिस्ट होते हैं और अपने काम को अलग और विशेष अंदाज में करना चाहते हैं. खुद पर और अपने स्किल पर उनका भरोसा काफी अधिक होता है और इस कारण से अपने घर या ऑफिस कहीं भी वे चीजों को अपने विवेक और सूझबूझ से करना पसंद करते हैं.

अनुभव को प्राथमिकता 

अक्टूबर 1 को जन्म लेने वाले व्यक्तियों की सबसे बड़ी विशेषता होती हैं कि वह अपने स्कूल या कॉलेज या प्राप्त ज्ञान से अधिक अपने अनुभव को प्राथमिकता देते हैं. उनके लिए किताबी ज्ञान से अधिक जीवन से मिलने वाले अनुभव से वे ज्यादा सीखते हैं. उनके लिए महापुरुषों की उक्तियों से भी सीखने में कोई परेशानी नहीं होती क्योंकि उनके लिए उक्त उक्तियों उनके अनुभव का निचोड़ होता है. सिर्फ किताबी ज्ञान मसलन सैद्धांतिक बाते या स्कूल कॉलेज में बताई गई बाते उन्हें अधिक प्रभवित नहीं करती है. ऐसे लोग अपने जीवन में संघर्ष के बाद ही उन्नति करते हैं और जाहिर है संघर्ष के दौरान मिलने वाला अनुभव उनके जीवन के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। 

संघर्ष के बाद उन्नति 

 अक्टूबर 1 को जन्म लेने वाले व्यक्तियों की सबसे बड़ा मुश्किलें होती है कि वह जीवन में सफलता तो पाते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें काफी संघर्ष और कीमत चुकानी होती है. सामान्यता जीवन के आरंभ में ऐसे लोगों को काफी संघर्ष करनी पड़ती है लेकिन सबसे बड़ी बात यह होती है कि वे एक न एक दिन सफलता जरुर पाते हैं. हां इसके लिए थोड़ा उन्हें मानसिक परेशानी या मेंटल स्ट्रेस की परेशानियों से गुजरना होता है लेकिन वह जल्दी हिम्मत नहीं हारते हैं

========

अस्वीकरण: कृपया ध्यान दें कि लेख में उल्लिखित टिप्स/सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं ताकि आपको उस मुद्दे के बारे में अपडेट रखा जा सके जो आम लोगों से अपेक्षित है. आपसे निवेदन है कि कृपया इन सुझावो को  पेशेवर ज्योतिषीय सलाह के रूप में नहीं माना जाना चाहिए तथा अगर आपके पास इन विषयों से सम्बंधित कोई विशिष्ट प्रश्न हैं तो हमेशा अपने ज्योतिषी या पेशेवर ज्योतिष/कुंडली सुझाव प्रदाता से अवश्य परामर्श करें।


No comments:

Post a Comment