गुरु सिंधु मिश्रा के शिष्या द्वारा प्रस्तुत भरतनाट्यम नृत्य: देखें झलक

आयाम इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स 2 अप्रैल, 2023 (रविवार) को भक्ति संध्या - नवदुर्गा का आयोजन होने वाला है. ये आयोजन त्रिवेणी कला संगम, मंडी हाउस, नई दिल्ली में शाम 6:30 बजे होने वाला है. ये एक शाम अभिभावक (guardian), एक मां और एक गुरु को समर्पित है.




इस आयाम इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स में गुरु श्रीमती सिंधु मिश्रा के शिष्य भरतनाट्यम नृत्य पाठ के रूप में नवदुर्गा के रूप में देवी को अपनी हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे- जिसका न तो आदि है और न ही अंत, जिसकी महिमा अनंत है, और जिसकी दिव्य शक्ति के लिए हम कला, संगीत और नृत्य के माध्यम से प्रयास करते हैं. शाम को गोस्वामी तुलसीदास और आदि शंकराचार्य जैसे संत कवियों की भक्ति कविताओं पर संगीतमय पेशकश पेश की जाएगी.



कार्यक्रम की शुरुआत भगवान गणेश पर एक भक्ति प्रदर्शन के साथ शुरू होगी, जिसे "गैये गणपति जग वंदन" कहा जाता है. इसके बाद नवदुर्गा स्तोत्रम होगा और एक पारंपरिक भरतनाट्यम के साथ समापन होगा. ये म्यूजिक, दिल्ली स्थित हिंदुस्तानी गायक, श्री नितिन शर्मा द्वारा रचित है. ऐसे में ये हिंदुस्तानी और कर्नाटक परंपरा का एक मनोरंजक इंटरप्ले पेश करता है. प्रोडक्शन पेश करने वाले कलाकारों के नामों में अर्शिया माथुर, कृतिका कुमार, रिया गुप्ता, श्रुति वर्मा, आइशाने भार्गव, शताक्षी गुप्ता, ईशा अग्रवाल और खुशी यादव हैं.

प्रोडक्शन के बारे में बात करते हुए, गुरु श्रीमती सिंधु मिश्रा ने कहा, “भारतीय पारंपरिक नृत्य (Indian traditional dance) के चाहने वालों को अच्छा अनुभव प्रदान करने के लिए हमने एक टीम के रूप में कड़ी मेहनत की. नवदुर्गा एक भरतनाट्यम नृत्य प्रस्तुति है जो हिंदुस्तानी और कर्नाटक संगीत को न केवल लय में बल्कि स्वर में भी जोड़ती है. 

आगे श्रीमती सिंधु मिश्रा ने कहा कि प्रोडक्शन का हिस्से बनने के लिए युवा कलाकारों के साथ, मुझे उन्हें भरतनाट्यम नृत्य शैली की कला को बढ़ावा देते हुए देखकर गर्व महसूस हो रहा है.

No comments:

Post a Comment