भारत-सऊदी अरब द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास अल मोहेद अल हिंदी- 2023: Facts in Brief

MARITIME EXERCISE AL MOHED AL HINDI 23

अल मोहेद अल हिंदी- 2023: 
भारतीय नौसेना और रॉयल सऊदी नेवल फोर्स (आरएसएनएफ) के बीच द्विपक्षीय अभ्यास है जिसके दूसरे को सऊदी अरब में आयोजित किया गया. भारतीय नौसेना और रॉयल सऊदी नेवल फोर्स (आरएसएनएफ) के बीच 23-25 मई, 2023 को सऊदी अरब के अल जुबैल में आयोजित किया गया। 

भारतीय नौसेना और रॉयल सऊदी नेवल फोर्स (आरएसएनएफ) के बीच द्विपक्षीय अभ्यास 'अल मोहेद अल हिंदी- 2023' के दूसरे संस्करण का समुद्री चरण 23-25 मई, 2023 को सऊदी अरब के अल जुबैल में आयोजित किया गया। भारत की ओर से इस अभ्यास में आईएनएस तरकश, आईएनएस सुभद्रा और डोर्नियर मैरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट (एमपीए) ने हिस्सा लिया। वहीं, आरएसएनएफ का प्रतिनिधित्व एचएमएस बद्र व अब्दुल अजीज, एमएच  60आर हेलो और यूएवी द्वारा किया गया।

अल मोहेद अल हिंदी- 2023: भारत की और से हिस्सा लेने वाले युद्धपोत 

  • आईएनएस तरकश, 
  • आईएनएस सुभद्रा 
  • डोर्नियर मैरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट (एमपीए) 

अल मोहेद अल हिंदी- 2023: सऊदी अरब की और से हिस्सा लेने वाले युद्धपोत 

  • एचएमएस बद्र व अब्दुल अजीज, 
  • एमएच  60आर हेलो 
  • यूएवी

समुद्र में आयोजित इस तीन दिवसीय अभ्यास में समुद्री परिचालनों की एक व्यापक पहुंच देखी गई। इस अभ्यास का समापन समुद्र में डीब्रीफ (अभ्यास पूरा होने पर सवाल-जवाब) के साथ हुआ और उसके बाद पारंपरिक स्टीम पास्ट हुआ। 

'अल मोहेद अल हिंदी- 2023' के सफल आयोजन ने दोनों नौसेनाओं के बीच उच्च स्तर की पेशेवरता, अंतरपरिचालनीयता और सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों के आदान-प्रदान को प्रदर्शित किया। इस द्विपक्षीय अभ्यास ने अपने सभी उद्देश्यों को पूरा किया है। दोनों पक्ष इसके अगले संस्करण में इसे और अधिक उन्नत स्तर पर ले जाने की सोच रखते हैं।

No comments:

Post a Comment