Chhath Puja 2023: जाने खरना का क्या है महत्त्व, कैसे और क्यों मनाते हैं?

Chhath Puja 2030: Kharna Importance

नहाय खाय के साथ आस्था के महापर्व छठ का आरम्भ हो जाता है और खरना इस महा व्रत का दूसरा चरण होता है. इस साल खरना नवंबर 18,  मनाया जा रहा है.  छठ पूजा के दूसरे दिन, जिसे खरना कहा जाता है, का विशेष महत्व है। बिना जल के व्रत के लिए फ़ास्ट करना आसान नहीं होता है और यही वजह है कि छठ के पूजा के लिए शारीरिक रूप से अतिरिक्त मानसिक रूप से भी व्रती को तैयार रहना पड़ता है.

 खरना इस प्रकार से एक महत्वपूर्ण पड़ाव है क्योंकि इस दिन व्रती महिलाएं और पुरुष छठी माता की पूजा के लिए प्रसाद तैयार करते हैं। खरना के प्रसाद में गन्ने के रस में बनी खीर, दूध, चावल का पिट्ठा और घी चुपड़ी रोटी शामिल होती है। इस प्रसाद में नमक या चीनी का उपयोग नहीं किया जाता है।

खरना का महत्व निम्नलिखित है:

तन और मन की शुद्धिकरण: खरना के दिन व्रती तन और मन दोनों की शुद्धिकरण करते हैं। इस दिन व्रती स्नान करके साफ कपड़े पहनते हैं। प्रसाद को मिट्टी के चूल्हे पर तैयार किया जाता है, जो प्रकृति के साथ जुड़ाव को दर्शाता है। 36 घंटे के निर्जला व्रत की तैयारी: खरना के बाद व्रती 36 घंटे का निर्जला व्रत रखते हैं। खरना के प्रसाद से व्रती को उर्जा मिलती है, जो उन्हें निर्जला व्रत के लिए तैयार करता है।

छठी माता की पूजा: खरना के प्रसाद को छठी माता को अर्पित किया जाता है। इससे छठी माता प्रसन्न होती हैं और व्रती की मनोकामनाएं पूरी करती हैं।

शुद्धिकरण और स्व-तैयारी:

खरना व्रती की शारीरिक और आध्यात्मिक दोनों तरह से शुद्धिकरण प्रक्रिया का प्रतीक है। खरना के दिन, वे कठोर उपवास करते हैं, शाम को केवल एक बार भोजन करते हैं, जिसमें गुड़ से बनी खीर और एक विशेष प्रकार के चावल जिसे अरवा चावल कहा जाता है, शामिल होता है। ऐसा माना जाता है कि यह सरल और शुद्ध भोजन शरीर और मन को शुद्ध करता है, उन्हें गहन भक्ति और तपस्या के लिए तैयार करता है।

छठी मैया के प्रति भक्ति और कृतज्ञता:

खरना भक्तों के लिए छठी मैया के प्रति अपनी गहरी श्रद्धा और कृतज्ञता व्यक्त करने का समय है। वे प्रार्थना करते हैं और अनुष्ठान करते हैं, समृद्धि, अच्छे स्वास्थ्य और अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए आशीर्वाद मांगते हैं। खरना पर बनाई जाने वाली विशेष खीर सिर्फ एक भोजन नहीं है बल्कि देवी को एक प्रसाद है, जो उनकी अटूट आस्था और समर्पण का प्रतीक है।

समापन अनुष्ठान की तैयारी:

खरना छठ पूजा के सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठानों के लिए एक तैयारी चरण के रूप में कार्य करता है, अर्थात् डूबते और उगते सूर्य को अर्घ्य देना। खरना पर सख्त उपवास और शुद्धिकरण प्रक्रिया भक्तों को अर्घ्य प्रसाद के दौरान मनाए जाने वाले 36 घंटे के निर्जला व्रत, पानी के बिना निरंतर उपवास, का सामना करने के लिए आवश्यक शारीरिक और मानसिक शक्ति विकसित करने में मदद करती है।

संक्षेप में, खरना छठ पूजा यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह भक्तों की आस्था के प्रति प्रतिबद्धता, छठी मैया के प्रति उनके समर्पण और इस प्राचीन और अत्यधिक पूजनीय त्योहार के सार का प्रतीक अंतिम अनुष्ठानों के लिए उनकी तैयारी का प्रतीक है।

No comments:

Post a Comment