Assembly Election Result 2023 Live: सेमीफानल में बीजेपी ने दिखाई ताकत, एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पीछे

Assembly Election Result 2023 Live: सेमीफानल में बीजेपी ने दिखाई ताकत, एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पीछे

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे जो सामने आ रहे हैं उसे यह साबित कर दिया है कि मोदी फैक्टर देश में आज भी कायम है. इन चारों राज्यों में भाजपा स्पष्ट जीत हासिल करने की और अग्रसर है. एक झलक आप ताजा रुझानों पर डालेंगे तो पाएंगे की मध्य प्रदेश और राजस्थान के बाद अब भाजपा छत्तीसगढ़ में भी सरकार बना सकती है. 

इन नतीजों को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए एक सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा था। भाजपा के इन नतीजों से यह संकेत मिलता है कि वह 2024 में लोकसभा चुनाव में भी जीत हासिल कर सकती है।

कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ सकता है जो की उसके लिए काफी बुरी हो सकती है. कांग्रेस के साथ इंडियन अलायन्स के लिए भी यह व्यापक हार का कारण हो सकती है और उनके उम्मीदों पर पानी फेर सकती है. 

इन चुनावों में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस को 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में इन चारों राज्यों में जीत हासिल हुई थी।

कांग्रेस के इस हार के कई कारण हैं। इनमें पार्टी की अंदरूनी कलह, आर्थिक संकट और केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ लोगों का गुस्सा शामिल है।

भाजपा ने दिखाई ताकत

भाजपा ने इन चुनावों में अपनी ताकत दिखाई है जिसने  ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सरकारें बनाने की और अग्रसर है.

भाजपा के इस जीत के कई कारण हैं। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता, केंद्र सरकार की नीतियों का लोगों पर सकारात्मक प्रभाव और कांग्रेस की कमजोर स्थिति शामिल है।

नतीजों का राजनीतिक प्रभाव

इन नतीजों का राजनीतिक प्रभाव भी देखने को मिलेगा। भाजपा को इन नतीजों से 2024 के लोकसभा चुनाव में मदद मिलेगी। कांग्रेस को इन नतीजों से झटका लगा है। कांग्रेस को अपने संगठन को मजबूत करने और लोगों से जुड़ने की जरूरत है।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में भाजपा ने 127 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया है। कांग्रेस 82 सीटों पर सिमट गई है।

राजस्थान

राजस्थान में भाजपा ने 107 सीटें जीतकर सत्ता बरकरार रखी है। कांग्रेस 80 सीटों पर सिमट गई है।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकारें बनाने की और अग्रसर है.



No comments:

Post a Comment