Happy Teachers Day 2020: टीचर्स डे कोट्स मैसेज, एसएमएस एवं अन्य

Happy Teachers Day 2020: Importance History and Quotes
Happy Teachers Day 2020 : आज अर्थात अक्टूबर को World Teachers' डे मनाया जाता है. जैसे हिंदुस्तान में 05 सितम्बर को टीचर्स डे मनाया जाता है ठीक वैसे ही आज  ०5 अक्टूबर को World Teachers' डे मनाया जा रहा है. आज इस अवसर पर हमें अपने शिक्षकों के योगदानों का याद किया जाता है. 

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO)  की सिफारिशों पर  संयुक्त राष्ट्र संघ ने ०5 अक्टूबर 1966 को World Teachers' Day के रूप में घोषित किया था. 

आज जबकि COVID-19 महामारी से पूरी दुनिया त्रस्त है और ऑनलाइन पढ़ाई के कारण बच्चे घरों से पढ़ने को मजबूर है, इस हालत में शिक्षकों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो जाती है. इसी कारण से World Teachers Day 2020 की थीम रखा गया है- "शिक्षक: संकट में लीड करना, भविष्य को फिर से परिभाषित करना" 

जानें कैसे करें मानसून में अपने महंगे फर्नीचर की देखभाल: एक्सपर्ट टिप्स

हमारे जीवन में शिक्षकों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है जो हमारी जीवन को सम्पूर्ण बनाने में अपनी भूमिका निभाते हैं... चाणक्य ने शिक्षकों की महत्ता को बताते हुए कहा था कि-"शिक्षक सबसे अच्छा मित्र है. एक शिक्षक हर जगह सम्मान पाता है.."

टीचर्स डे इस पावन अवसर पर हम सभी को उन शिक्षकों के प्रति आभार और सम्मान व्यक्त करने का मौका है जिनके शिक्षाओं के बिना हमारा जीवन कुछ भी नहीं था. 

Happy Mother's Day 2020: जानें इतिहास, सम्बंधित प्रमुख तिथि/ दिन, महत्व और अन्य जानकारी

सच तो यह है की शिक्षक ही वह महवत्पूर्ण व्यक्ति है जिसके कारण हम अपनी जीवन में कुछ बन पाते हैं. अक्षर के ज्ञान से लेकर जीवन के गूढ़ रहस्यों से साक्षात्कार कराने का सुअवसर हमें शिक्षक से मिलता है. 



No comments:

Post a Comment