Know Your Brain and Its Problem: जाने क्या है प्रमुख पांच ब्रेन डिसऑर्डर -एपिलेप्सी, हेडेक, पार्किंसंस डिजीज, स्ट्रोक और मल्टीपल स्केलेरोसिस

Epilepsy, Headaches, Parkinson's Disease, Stroke/Multiple sclerosis and much more

Know Your Brain and Its Problem: विशेषज्ञों  के अनुसार सामान्यत: पांच  प्रकार के ब्रेन डिसऑर्डर पाए जाते हैं जिनके प्रति लोगों की  उपेक्षा अक्सर पाए जाते हैं जो हैं-एपिलेप्सी, हेडेक, पार्किंसंस डिजीज, स्ट्रोक और मल्टीपल स्केलेरोसिस। लोगों में इन पांच ब्रेन डिसऑर्डर के प्रति जागरूकता और सचेतता फैलाने के लिए 
दुनिया भर में मस्तिष्क संबंधी बीमारियों और न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर के बढ़ते मामले के मद्देनजर आर्टेमिस हॉस्पिटल्स की न्यूरोलॉजी टीम ने ‘नो योर ब्रेन एंड इट्स प्रॉब्लम’ पर ज्ञानवर्धक सत्र, आर्टेमिस हॉस्पिटल्स, गुरुग्राम ने इंडियन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी के सहयोग से आयोजित किया। सत्र पांच प्रमुख डिसऑर्डर- एपिलेप्सी, हेडेक, पार्किंसंस डिजीज, स्ट्रोक और मल्टीपल स्केलेरोसिस पर केंद्रित था। इस पहल ने लोगों में जागरूकता पैदा करके उच्च गुणवत्ता वाली अफोर्डेबल स्वास्थ्य सेवा देने की आर्टेमिस हॉस्पिटल्स की प्रतिबद्धता को सुदृढ़ किया।

इस अभियान की शुरुआत देश भर के न्यूरोलॉजिस्टों का प्रतिनिधित्व करने वाली शीर्ष संस्था इंडियन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी के स्थापना दिवस 18 दिसंबर 2020 से हुई। इस अभियान में आर्टेमिस हॉस्पिटल्स से न्यूरोलॉजी यूनिट के चीफ, पार्किंसंस विशेषज्ञ व स्ट्रोक यूनिट के को-चीफ डॉ. सुमित सिंह, कंसल्टेंट न्यूरोलॉजी

डॉ. मनीष महाजन, न्यूरो इंटरवेंशन के स्ट्रोक यूनिट हेड व सीनियर कंसल्टेंट डॉ. राजश्रीनिवास पी और न्यूरोलॉजी के एसोसिएट कंसल्टेंट डॉ. समीर अरोड़ा जैसे प्रतिष्ठित न्यूरोसर्जन की मौजूदगी देखी गई। इस वर्चुअल सेशन के माध्यम से, डॉक्टरों ने लोगों से संतुलित आहार, स्वस्थ जीवन शैली, व्यायाम औरधूम्रपान व शराब का सेवन करने वालों से इस कम कर स्वास्थ्य के प्रति एक बहु-आयामी दृष्टिकोण अपनाने का आग्रह किया।

जलियांवाला बाग- स्वतंत्रता संग्राम में एक महत्वपूर्ण मोड़, जानें सम्पूर्ण तथ्य


हेडेक के बारे में बात करते हुए आर्टेमिस हॉस्पिटल्स के न्यूरोलॉजी यूनिट के चीफ डॉ. सुमित सिंह ने कहा, “हेडेक मुख्य रूप से दो प्रकार का होता है, यानी प्राइमरी और सेकेंडरी। माइग्रेन, क्लस्टर हेडेक और टेंशन हेडेक प्राइमरी कैटेगरी में आते हैं। आमतौर पर हेडेक तब तक चिंता का विषय नहीं है, जब तक कि यह परैलिसिस(पक्षाघात) या बेहोशी के साथ न हो।” 

Facts in Brief चंद्रमा स्थित "साराभाई क्रेटर ": जानें क्या है तथ्य और क्यों है महत्वपूर्ण

एपिलेप्सी के बारे में, आर्टेमिस हॉस्पिटल्स में न्यूरोलॉजी के एसोसिएट कंसल्टेंट डॉ. समीर अरोड़ा ने कहा, “एपिलेप्सी दुनिया में चौथा सबसे बड़ा न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है। ब्रेन में इलेक्ट्रिकल चेंज में अस्थायी बदलाव के कारण व्यवहार में होने वाले परिवर्तन के कारण इसके लक्षण का पता चलता है। दवाओं, आहार चिकित्सा और सर्जरी के संयोजन से कुछ हद तक इस डिसऑर्डर से निपटा जा सकता है।“

Inspiring Thoughts: हम काम की अधिकता से नहीं, उसे बोझ समझने से थकते हैं.. बदलें इस माइंडसेट को

आर्टेमिस हॉस्पिटल्स में कंसल्टेंट-न्यूरोलॉजी डॉ. मनीष महाजन ने कहा, “मल्टीपल स्केलेरोसिस एक ऑटोइम्यून, क्रोनिक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है जो 20 से 40 वर्ष की आयु के बीच होता है और मुख्य रूप से महिलाओं को प्रभावित करता है। यह आपके ब्रेन और स्पाइनल कॉर्ड (रीढ़ की हड्डी) को प्रभावित करता है और विजन, बैलेंस और मसल कंट्रोल संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है।”

"अटल टनल" दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग टनल: जानें खास बातें

स्ट्रोक में समय पर उपचार के महत्व पर जोर देते हुए आर्टेमिस हॉस्पिटल्स में न्यूरो-इंटरवेंशन के स्ट्रोक यूनिट हेड व सीनियर कंसल्टेंट डॉ. राजश्रीनिवास पार्थसारथी ने कहा, “हर साल लगभग 10 लाख लोग स्ट्रोक की चपेट में आते हैं। समय पर उपचार से मृत्यु दर और मृत्यु संख्या कम हो सकती है। धुंधली नज़र, अस्पष्ट उच्चारण, संतुलन या समन्वय की हानि और चक्कर आने जैसे लक्षणों पर नजर रखनी चाहिए और समस्या होने पर तुरंत चिकित्सकीय परामर्श लेनी चाहिए।”

Inspiring Thoughts: डिप्रेशन और फ़्रस्ट्रेशन पर काबू पाने के लिए पाएं नेगेटिव माइंडसेट से छुटकारा

ऊपर वर्णित डिसऑर्डर के अलावा, भारत में ब्रेन ट्यूमर भी एक चिंता का विषय है। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ कैंसर रजिस्ट्री (आईएआरसी) के अनुसार, भारत में हर साल 28,000 से अधिक ब्रेन ट्यूमर के मामले सामने आते हैं और ब्रेन ट्यूमर के कारण 24,000 से अधिक लोगों की मौत हो जाती है।

Inspiring  Thoughts: आपकी प्रसन्ता में छिपा  है जीवन की सफलता का रहस्य.... 

No comments:

Post a Comment