नजरिया जीने का: वास्तव में सफलता आपके प्रयासों को निरंतर जारी रखने के साहस का परिणाम है

Inspiring Thoughts: Success  is the result of  Consistent Efforts
नजरिया जीने का:  हमारे प्रयासों में आखिरकार सफलता कैसे और किस कीमत पर प्राप्त हो, यह एक ऐसा गूढ़ सवाल है जिसके लिए हम सभी उत्सुक होना स्वाभाविक है । सच तो यह है कि सफलता जिसे हम अपने जीवन का एकमात्र उद्देश्य मानकर अपना जीवन होम करते हैं उसके बारे में  विंस्टन  चर्चिल का कथन काफी उद्देश्यपूर्ण है- "सफलता अंतिम नहीं है, असफलता उतना घातक नहीं है सच तो यह है कि यह वास्तव में अपने प्रयासों को जारी रखने का साहस है।" 

हम अपने प्रयासों में दृढ़ता और सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ने की ललक रखें तो यह पाते हैं कि   सफलता का कोई रहस्य नहीं  है और   यह आपके तीन फैक्टर पर निर्भर करता है  जिनमे शामिल है  - आपकी तैयारी का परिणाम , कड़ी मेहनत और पूर्व  की असफलताओं से  मिली सीख । सफलता के रहस्य के बारे में किन हबर्ड का महत्वपूर्ण उद्धरण याद रखें... "There's no secret about success. Did you ever know a successful man who didn't tell you about it?"

बदल सकते हैं आपदा को अवसर में…जानें कैसे 

आपकी तैयारी का परिणाम 

हमेशा याद रखें. आपकी रणनीति और आपकी योजना का कार्यान्वयन हीं वह फैक्टर है जो आपकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

"सफलता वहीं मिलती  है जहां तैयारी और अवसर मौजूद होते हैं।"- बॉबी 

 सफलता की प्राप्ति के लिए यह जरुरी है कि उपलब्ध संसाधनों के साथ उचित योजना और उनका पूर्ण कार्यान्वयन भी बहुत जरुरी है । यह गंभीरतापूर्ण तैयार किया गया स्ट्रेटेजी ही है जो आपकी मॉनिटरिंग , ट्रेनिंग , खामियों को खोजने और उन्हें दूर करने के लिए आपको अवसर उपलब्ध कराता है जो सफलता के लिए जरुरी फैक्टर है ।

लॉकडाउन और ऑनलाइन पढ़ाई: बच्चों से अधिक है पेरेंट्स की भूमिका, अपनाएँ ये टिप्स

"असफल होना कठिन तो  है, लेकिन इससे भी बदतर है कि कभी भी सफल होने की कोशिश न की जाए।" - थियोडोर रूजवेल्ट

समय सीमा प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत

याद रखें, सफलता  के लिए केवल योजना बनाना और उस पर अमल करना ही काफी नहीं है, बल्कि कठिन परिश्रम भी उतना ही जरुरी है। सफलता के लिए हमारे जीवन में  कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है और इसके लिए यह जरुरी है कि हम जीवन में अपनी प्राथमिकताओं को एक बार फिर से मूल्याङ्कन करें और जरुरत पड़े तो  उन्हें फिर से निर्धारित करें ।

 हम पड़ाव को समझे मंज़िल

 लक्ष्य हुआ आंखों से ओझल

 वतर्मान के मोहजाल में-

आने वाला कल न भुलाएँ।

 आओ फिर से दिया जलाएँ।

-अटल बिहारी वाजपेयी


Inspiring Thoughts: साहस को अपनाएँ... सफलता की कहानी खुद लिखें...

“If A is a success in life, then A equals x plus y plus z. Work is x; y is play; and z is keeping your mouth shut”― Albert Einstein

आपको अपने जीवन में इस सोच को उतरने की कला सीखनी होगी की हमारे लक्ष्य और टारगेट को तय समय सीमा को पाना  ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि जीवन में सफलता के लिए डेडलाइन से ऊपर रखना आवश्यक है।

Inspiring Thoughts: हम काम की अधिकता से नहीं, उसे बोझ समझने से थकते हैं.. बदलें इस माइंडसेट को

"असफलता वह मसाला है जो सफलता को उसका स्वाद देती है।" - ट्रूमैन कैपोटे

हर सफल व्यक्ति के पीछे बहुत सारे असफल वर्ष होते हैं-बॉब ब्राउन

असफलता से सीख

"Success is no accident. It is hard work, perseverance, learning, studying, sacrifice and most of all, love of what you are doing or learning to do."Pele

कहने की जरूरत नहीं है कि यहां कोई भी परफेक्ट नहीं है और सीखने का नजरिया आपके जीवन का हिस्सा होना चाहिए। अपने भविष्य के लिए सकारात्मक बनने के लिए पहले की विफलताओं से जरुरी सीख  लेना अधिक  महत्वपूर्ण है।

गगन पर दो सितारे: एक तुम हो,

धरा पर दो चरण हैं: एक तुम हो,

‘त्रिवेणी’ दो नदी हैं! एक तुम हो,

हिमालय दो शिखर है: एक तुम हो,

 इस देश को रखना मेरे बच्चों संभाल के

-माखनलाल चतुर्वेदी


"एक सच्चा दोस्त वह होता है जो आपकी असफलताओं को नज़रअंदाज़ करता है और आपकी सफलता को सहन करता है।" डग लार्सन

पूर्व में मिली असफलताओं से मिलने वाले शिक्षाएं  आपका मार्गदर्शन करेंगे और यह आपके भविष्य के सपनों के घर की ठोस नींव भी होगी।

"Success is the result of perfection, hard work, learning from failure, loyalty, and persistence."-Colin Powell

No comments:

Post a Comment