नजरिया जीने का: जानें स्वामी विवेकानंद के प्रमुख कोट्स जो आपके सोच को बदल देंगी

Vivekanand Facts important quotes

नजरिया जीने का:  भारत में कई सामाजिक और धार्मिक सुधारों के लिए काम अलख जगाने वाले दार्शनिक, संत और विचारक स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी, 1863 को कलकत्ता के एक कायस्थ परिवार में हुआ था। उनका बचपन का नाम नरेंद्रनाथ दत्त था तथा उनके पिता विश्वनाथ दत्त एक प्रसिद्ध वकील थे और उनकी माता भुवनेश्वरी देवी एक धार्मिक महिला थीं। बचपन से ही अत्यंत बुद्धिमान और जिज्ञासु प्रवृति के स्वामी विवेकानन्द की बचपन से ही धर्म और दर्शन में गहरी रुचि थी।
भारत में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन स्वामी विवेकानंद जी के जन्म दिवस के अवसर पर किया जाता है. इस अवसर पर कई प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जाता है जो युवाओं मानसिक तथा उनके सर्वांगीण विकास के लिए जरुरी है. 
एक महान विचारक होने के साथ हीं वे  रामकृष्ण परमहंस के अनुयायी थे. उल्लेखनीय स्वामी विवेकानंद ने  1897 में रामकृष्ण मिशन की स्थापना की।


यह दिन विशेष रूप से सांस्कृतिक उत्सव और युवाओं के कुछ पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मनाया जाता है। युवाओं को उनकी सांस्कृतिक प्रतिभाओं और आकांक्षाओं की अभिव्यक्ति और पूर्ति के लिए देश भर में कई तरह की गतिविधियों के साथ कई अन्य कार्यक्रमों को कवर करने के साथ यह दिन मनाया जाता है।

राष्ट्रीय युवा दिवस इतिहास

विवेकानंद का मूल नाम नरेंद्रनाथ दत्त  था जिन्होंने पश्चिमी दुनिया के लिए वेदांत और योग के भारतीय दर्शन की शुरुआत करने वाले प्रमुख व्यक्तियों में से एक थे।

विवेकानंद के महान विद्वान और दार्शनिक अपने प्रज्वलित विचारों के लिए जाने जाते हैं जिन्होंने मुख्य रूप से इस बात पर ध्यान केंद्रित किया है कि जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने मन को कैसे नियंत्रित किया जाए। उनका दर्शन निश्चित रूप से मन को नियंत्रित करने पर बहुत जोर देता है जो कि अंतिम चीजें हैं जो हमारे व्यक्तिवाद को तय करती हैं।

सत्यवादिता, निःस्वार्थता और पवित्रता जैसे गुण जीवन के महत्वपूर्ण कारक हैं जिन पर व्यक्ति द्वारा ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए जैसा कि विवेकानंद ने जोर दिया था।

विवेकानंद के अनुसार, ब्रह्मचर्य युवाओं के लिए महत्वपूर्ण कारक है और युवाओं को अपने व्यक्तित्व विकास के लिए इस पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि यह सहनशक्ति और मानसिक कल्याण का स्रोत है।

शिकागो में आयोजित विश्व धर्म सम्मेलन 

स्वामी विवेकानंद ने 1893 में अमेरिका के शिकागो में आयोजित विश्व धर्म सम्मेलन में भाग लिया। उन्होंने इस सम्मेलन में अपने भाषण में भारत और सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया। उनके भाषण ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया। इस भाषण के बाद उन्हें "युवा भारत का प्रेरणास्रोत" और "आधुनिक भारत का पिता" कहा जाने लगा।

वह अपने विचारों के लिए अद्वितीय थे जिन्होंने युवाओं को पवित्र पुस्तक भगवद् गीता का अध्ययन करने के बजाय फुटबॉल खेलने पर ध्यान केंद्रित किया क्योंकि उनका मानना ​​है कि युवा गीता के अर्थ को अपने मजबूत कंधे और बांह के साथ बेहतर तरीके से समझ सकते हैं जो केवल फुटबॉल द्वारा ही बनाया जा सकता है। 

विवेकानंद के महत्वपूर्ण कोटेशन 

  1. एक विचार लो, उस एक विचार को अपना जीवन बना लो, उसके बारे में सोचो, उसके सपने देखो, अपने मस्तिष्क, मांसपेशियों, नसों, अपने शरीर के हर हिस्से को उस विचार से भर दो, और हर दूसरे विचार को अकेला छोड़ दो। यही सफलता का मार्ग है।
  2. अपने आप पर विश्वास करें और दुनिया आपके चरणों में होगी।
  3. किसी दिन, जब आपके सामने कोई समस्या न आए  तो आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आप गलत रास्ते पर यात्रा कर रहे हैं।
  4. एक समय में एक काम करो, और ऐसा करते समय अपनी पूरी आत्मा को उसमें डाल दो, बाकी सब कुछ छोड़कर।
  5. उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाए।
  6. दिन में एक बार अपने आप से बात करें, नहीं तो आप इस दुनिया के एक बेहतरीन इंसान से मिलने से चूक सकते हैं।
  7. एक आदमी एक रुपये के बिना गरीब नहीं है, लेकिन एक आदमी सपने और महत्वाकांक्षा के बिना वास्तव में गरीब है।
  8. मस्तिष्क और मांसपेशियों को एक साथ विकसित होना चाहिए। लोहे की नसें एक बुद्धिमान मस्तिष्क के साथ - और पूरी दुनिया आपके चरणों में है।
  9. हमेशा खुद को खुश दिखाने की कोशिश करें। शुरू में यह आपका रूप बन जाता है, धीरे-धीरे यह आपकी आदत बन जाता है और अंत में यह आपका व्यक्तित्व बन जाता है.
  10. "ब्रह्मांड की सभी शक्तियां हमारे अंदर हैं। बस हमें उनका उपयोग करना सीखना है।"
  11. "स्वयं को कमजोर समझना सबसे बड़ा पाप है।"
  12. "ज्ञान और कर्म दोनों के बिना जीवन अधूरा है।"
  13. "सपने देखना और उन सपनों को पूरा करने के लिए प्रयास करना ही जीवन का उद्देश्य है।"

No comments:

Post a Comment